Metro and DTC Bus Travels Free : मेट्रो और बसों में फ्री होगा सफर

0

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल (Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal) ने आज यानी सोमवार को दिल्ली की महिलाओं के लिए बड़ी सौगात दी है। लोकसभा चुनाव में मिली हार से सीख लेकर केजरीवाल सरकार ने दिल्ली की जनता को लुभाने के लिए नया पांसा फेंका है। विधानसभा चुनाव ( Vidhan Sabha Elections) से पहले दिल्ली सरकार (Government of Delhi)  ने मेट्रो और डीटीसी (Metro And Bus Travels Free For Women) में महिलाओं को फ्री में यात्रा कराने का ऐलान (Metro and DTC Bus Travels Free For Women) किया है।

सीएम केजरीवाल (Kejriwal) ने कहा कि अब दिल्ली में महिलाएं फ्री में मेट्रो और बसों में सफर करेंगी। इससे पहले दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार ने दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन से पूछा था कि वह बताए कि महिलाओं को दी जाने वाली यह सुविधा वो कैसे लागू करेगा।

इस योजना के तहत मिलेगी 50000 Monthly Pension

मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल (Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस (press conference) में ऐलान करने के बाद कहा कि इस पूरी योजना (Metro And Bus Travels Free For Women) का खर्च दिल्ली सरकार उठाएगी, इसके लिए उसे केंद्र सरकार से छूट लेने की जरूरत नहीं है। सरकार डीटीसी बसों और दिल्ली मेट्रो में महिलाओं को किराए से छूट देने पर विचार कर रही है ताकि उनकी सुरक्षा के मद्देनजर उन्हें पब्लिक ट्रांसपोर्ट के इस्तेमाल के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।

ये सेवा अभी तीन महीने के लिए दी जा रही है। इस योजना को लागू करने के बाद प्रतिवर्ष करीब 1200 करोड़ रुपये सरकार को वहन करना पड़ेगा। वहीँ दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने मेट्रो व डीटीसी के अधिकारियों से कहा है कि यह योजना हर हाल में जल्द से जल्द लागू करनी है।

ऑनलाइन पैसों के लेन-देन से जुड़े नियमों में बदलाव

दिल्ली में बसों और मेट्रो में 33 फीसदी महिलाएं सफर (Metro And Bus Travels Free For Women) करती हैं। लोकसभा चुनाव में ‘आप’ ने नौ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 40 से अधिक सीटों पर चुनाव लड़ा था लेकिन उसे महज एक सीट पर ही जीत मिली। इस करारी हार से सीख लेते हुए आस आदमी पार्टी ने यह बड़ा ऐलान किया है।

अब Whatsapp से होगा Mutual Fund में निवेश

Share.