website counter widget

Fani Cyclone :आखिर क्यों दिया तूफ़ान का नाम ‘फानी’, जानिये कैसे तय होते हैं तूफ़ानों के नाम

0

बंगाल की खाड़ी में आये तूफान ‘फानी’ (Fani Cyclone ) तेजी से विकराल रूप से रहा  है। ऐसा कहा जा रहा है कि इसका केंद्र चेन्नई से 810 किलोमीटर पूर्व-दक्षिणपूर्व की ओर और मछलीपट्टनम (आंध्रप्रदेश) से 950 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपूर्व में था। भारत मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिकों का कहना है कि 1 मई तक यह तूफान ‘बेहद खतरनाक चक्रवात’ का रूप ले सकता है। क्या आप जानते हैं कि विकराल होते जा रहे इस तूफ़ान को ‘फानी’ (Fani Cyclone) ही नाम क्यों दिया गया ? इसके पहले बंगाल की खाड़ी से आये तूफ़ान को तितली नाम दिया गया था। क्या आप जानते हैं इन तूफानों का नाम कैसे तय होता है? आज हम आपको बता रहे हैं तूफानों के नाम तय करने की प्रक्रिया के बारे मे।

विदिशा के जिला अस्पताल में गर्मी की वजह से मरीज परेशान

Image result for fani cyclone

ऐसे तय होते हैं नाम  (Fani Cyclone)

Image result for fani cyclone

तूफानों के नाम रखने की शुरुआत सबसे पहले विश्‍व मौसम विज्ञान संगठन ने की। वहीँ भारत ने तूफानों को नाम देना वर्ष 2004 से शुरू किया। इसके बाद भारत सहित आठ देशों का एक समूह बना और तूफानों को नाम देने के लिए एक नई प्रक्रियां का निर्माण किया गया। भारत के साथ-साथ पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका, मालदीव, म्यांमार, ओमान और थाइलैंड ने मिलकर एक समूह का निर्माण किया। इसके बाद सभी देशों ने अपने-अपने पसंदीदा नाम सुझाए। इसके बाद से सुझाए गए नामों के पहले अक्षर के अनुसार उनका क्रम तय किया जाता है और क्रम के अनुसार तूफानों का नाम तय किया जाता है।

पार्टी के बीच पति ने पत्नी को मारी गोली

Image result for fani cyclone

वर्ल्ड मेट्रोलॉजिकल ऑर्गनाइजेशन (World Meteorological Organization) को इन आठ देशों के समूह द्वारा एक लिस्ट सौंपी गई है , जिसमे कई नाम शामिल है। आठ देशों में अगर चक्रवात आता है तो भेजे गए नामों में बारी-बारी एक नाम चुना जाता है। भारत की ओर से प्रस्तावित नामों में ‘अग्नि’, ‘बिजली’, ‘मेघ’, ‘सागर’ और ‘आकाश’ तथा पाकिस्तान की ओर से निलोफर’, ‘बुलबुल’ और ‘तितली’ जैसे नाम शामिल हैं। हमारे जैसे ही अमेरिका भी अमेरिका हर साल तूफानों के 21 नामों की सूची तैयार करता है, लेकिन अंग्रेजी के हर एल्‍फाबेट से एक नाम रखा जाता है. लेकिन Q,U,X,Y और Z एल्‍फाबेट से तूफान का नाम रखने की परंपरा नहीं है। यदि एक साल में 21 से ज्यादा तूफ़ान आते हैं तो तूफानों के नाम अल्फा बीटा गामा रख दिया जाता है।

1984 Anti-Sikh Riots : सुप्रीम कोर्ट ने पलटा हाईकोर्ट का फैसला

Image result for fani cyclone

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

ट्रेंडिंग न्यूज़
[yottie id="3"]
Share.