Delhi NRC Final List 2019 : दिल्ली में भी जारी होगी NRC लिस्ट

0

असम एनआरसी की फाइनल लिस्ट (Final list of nrc)  जारी कर दी गई है, जिसके बाद यह तय हो गया है कि जिसके नाम लिस्ट में हैं वो भारतीय और जिनके नाम नहीं है उन्हे भारतीय नहीं समझा जाएगा और उन्हें देश छोडकर जाना होगा। अब ऐसी ही लिस्ट दिल्ली में भी जारी करने के लिए कि मांग उठाई जा रही है। दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष मनोज तिवारी (Delhi BJP President Manoj Tiwari) ने गृह मंत्रालय की तरफ से जारी NRC की फाइनल लिस्ट (Delhi NRC Final List 2019) को लेकर कहा कि जो लोग गैर-कानूनी तरीके से आए हैं उन्हें तो वापस जाना होगा। सरकार ने दिल्ली के लिए भी ऐसी ही लिस्ट जारी करनी चाहिए।

केमिकल फैक्‍ट्री में धमाका, आठ लोगों की मौत,15 घायल ….

जानकारी के अनुसार, सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर तमाम बदलावों के बाद आज गृह मंत्रालय ने NRC की फाइनल लिस्ट  (Delhi NRC Final List 2019) जारी की है। लिस्ट में 3.11 करोड़ लोगों के नाम शामिल हैं और 19 लाख 6 हजार लोगों के नाम गायब हैं। ऐसा कहा कहा जा रहा है कि जिनके नाम मिसींग हैं वे अभी भी आवेदन करके अपने नाम जोड़ सकते हैं, इस बात से हंगममा मच गया है। इसी हंगामे के बाद अब दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष मनोज तिवारी के बयान के बाद भी हंगामा मचा हुआ है। लिस्ट में जिंका नाम नहीं आया है वे 120 दिन के अदनर फिर से आवेदन कर सकते हैं।

बस नाले में गिरी, 24 लोगों की मौत.

तेलंगाना में भी लागू हो एनआरसी : राजा सिंह

जैसे दिल्ली में मांग उठी है वैसी ही मांग तेलंगाना में भी उठाई गई है, जिसमें कहा जा रहा है कि असम के जैसे तेलंगाना में भी NRC लिस्ट जारी कि जानी चाहिए ताकि राज्य से विदेशी लोगों को भगाया जा सके। वहीं गृह मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि एनआरसी की फाइनल लिस्ट की घोषणा के बाद स्थिति शांतिपूर्ण है। गृह मंत्रालय राज्य के डीजीपी और चीफ सेक्रेटरी से लगातार संपर्क में है. अब तक हिंसा की कोई घटना सामने नहीं आई है।

राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (NRC) की फाइनल लिस्ट जारी: असम

Share.