website counter widget

महाराष्ट्र में जानिए किस पार्टी के लिए क्या हैं अब विकल्प

0

MUMBAI : महाराष्ट्र (Maharashtra ) की राजनीति में सोमवार का दिन बेहद ही ज्यादा उठापटक वाला रहा। दिन भर शिवसेना-एनसीपी (Shiv Sena-NCP ) और कांग्रेस (Congress ) के गठबंधन की बात कही जा रही थी। भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party ) से शिवसेना (Shiv Sena ) ने वर्षों पूरानी मित्रता तोड़ दी थी और इस उम्मीद में थी कि अब वे बाला साहेब को दिये वादे को पूरा करेंगे, लेकिन शाम होते-होते कुछ और ही और हो गया, जिससे शिवसेना के अरमानों को बड़ा झटका लगा। आज (मंगलवार) को भी स्थिति कुछ ऐसी ही रहनी वाली है। कोई भी नहीं समझ पा रहा है कि महाराष्ट्र का असली बाजीगर कौन साबित होगा।

फडणवीस, उद्धव से होते हुए अब सीएम का ताज़ पवार के पास

किस पार्टी के लिए क्या हैं अब विकल्प

महाराष्ट्र में सत्ता बनाने का मौका बीजेपी और शिवसेना से होता हुआ एनसीपी के पाले में आ गया है। अब एनसीपी को मंगलवार रात 8.30 बजे तक अपना दावा पेश करना होगा। सोमवार शाम तक जब शिवसेना कि ओर से सरकार बनाने का दावा नहीं किया गया तो राज्यपाल ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) को बुलाकर उन्हें सरकार बनाने का न्योता दे दिया। इसके बाद से  राज्य में उलझने और बढ़ गई है। कोई कुछ समझ ही नहीं पा रहा है कि सत्ता किसके हाथ में जाने वाली है। अब एनसीपी के पास मौका है कि वो सरकार बनाए। यदि एनसीपी सरकार बनाएगी तो उसे इसके लिए शिवसेना और कांग्रेस के साथ कि जरूरत होगी। यदि एनसीपी भी सरकार बनाने में असमर्थ रही तो इसके बाद राज्यपाल द्वारा कांग्रेस को भी सरकार बनाने का निमंत्रण दिया जाएगा, लेकिन दुर्भाग्य से तब भी ऐसी ही स्थिति का सामना करना पड़ेगा। कांग्रेस को भी सरकार बनाने के लिए एनसीपी के साथ शिवसेना के समर्थन की आवश्यकता होगी।

शिवसेना के कारण कराह रहे होंगे बाला साहब!

महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन

यदि राज्य में कोई भी सरकार नहीं बना पाता है तो राज्य में राष्ट्रपति शासन लगा दिया जाएगा। राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी फिर से चुनाव कराने का फैसला भी ले सकते हैं। अब महाराष्ट्र में सब कुछ कांग्रेस के हाथ में है। यदि वह शिवसेना के साथ गठबंधन के लिए हामी भर देती है तो सरकार बन जाएगी, नहीं तो राष्ट्रपति शासन के बाद चुनाव दोबारा किए जाएँगे।

महाराष्ट्र में जानिए किस पार्टी के लिए क्या हैं अब विकल्प

    – Ranjita Pathare

ट्रेंडिंग न्यूज़
[yottie id="3"]
Share.