Maharashtra Government Formation Live Updates : महाराष्ट्र में 27 नवंबर को होगा फ्लोर टेस्ट

0

महाराष्ट्र की सियासत (Maharashtra Government Formation ) के लिए आज सबसे बड़ा दिन है। देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार ने जिस तरह से शनिवार को शपथ ली थी, उसके खिलाफ विपक्ष ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court Verdict) में याचिका दायर की है। विपक्ष देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis resigns ) से इस्तीफे की मांग कर रहे हैं। आज कोर्ट इस मामले पर फैसला  सुनाने वाली है,  जिसके बाद लगभग तय हो जाएगा कि महाराष्ट्र का  किंग कौन बनेगा। किसे सूबे का राजपाठ मिलेगा। मुंबई के होटल ग्रैंड हयात में शिवसेना-कांग्रेस और एनसीपी (Shiv Sena-Congress NCP alliance government) विधायक इकट्ठा हुए और  उन्होने एकजुटता दिखाई।

इंदौर के सिंघम ट्रैफिक पुलिस रंजीत द्वारा ऑटो चालाक की पिटाई और गाली देते हुए, Video viral

Maharashtra Government Formation Live Updates :

10.46 AM : कोर्ट के फैसले पर प्रतिक्रियाएँ आणि शुरू

एनसीपी नेता नवाब मलिक ने ट्वीट कर कहा है कि सत्यमेव जयते, बीजेपी का खेल खत्म!

सुप्रिया सुले के कारण बागी हुए अजित पवार!

10.42 AM :  फ्लोर टेस्ट के पहले  विधायकों  का शपथ ग्रहण

प्रोटेम स्पीकर का होगा चुनाव  । कल शाम पाँच बजे  शपथग्रहण। सुप्रीम कोर्ट संवैधानिक मुद्दों पर सुनवाई को 6 हफ्तों के बाद शुरू करेगा । कोर्ट ने कहा कि हम  घोड़ा बाजार को रोकनेके लिए ऐसी व्यवस्था कर रहे हैं।

फ्लोर टेस्ट के पहले  विधायकों  का शपथ ग्रहण।  प्रोटेम स्पीकर ही फ्लोर टेस्ट करवाएगा ।

10.40 AM : महाराष्ट्र में 27 नवंबर को होगा फ्लोर टेस्ट

सुप्रीम कोर्ट ने कल यानि 27 नवंबर को फ्लोर टेस्ट करवाने का आदेश दिया है। इसके साथ ही  कहा है कि मतदान का लाइव  प्रसारण किया जाए। गुप्त मतदान  नहीं  किया जाएगा।  स्पीकर का चुनाव नहीं  होगा ।

10.30 AM : महाराष्ट्र पर कुछ देर में सुप्रीम फैसला

तीनों जज कोर्ट में पहुंच चुके हैं। शिवसेना की तरफ से अनिल देसाई, गजाजन कार्तिकर, कांग्रेस के मुकुल वासनिक, केसी वेणुगोपाल और पृथ्वीराज चौहान के अलावा कपिल सिब्बल, अभिषेक मनु सिंघवी और कई  वकील  भी  कोर्ट रूम में मौजूद है।

Maharashtra Government Formation : रात के अंधेरे में लोकतंत्र का वध

09.00AM : भाजपा के पास सम्मान बनाने का मौका

एनसीपी के वरिष्ठ नेता नवाब मलिक का कहना है कि भाजपा के पास अभी भी अपना सम्मान बचाने का मौका है। तोड़-फोड़ पर अगर उतर आयी बीजेपी तो हम भी उसका जवाब देंगे। अजित पवार हमारी पार्टी का हिस्सा हैं, वह पवार परिवार का हिस्सा हैं। हम कोशिश कर रहे हैं कि वह एनसीपी में वापस आ जाएं और अपनी गलती स्वीकार कर लें।

शिवसेना के साथ समाजवादी पार्टी

समाजवादी पार्टी के अबू आज़मी ने मुंबई के होटल ग्रैंड हयात में शिवसेना को समर्थन दिया ।

 

        – Ranjita Pathare 

 

Share.