website counter widget

Madhya Pradesh Budget 2019 : कर्ज में डूबी सरकार करेगी 30 लाख किसानों का कर्ज माफ़

0

मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh)  राज्य का आज बजट पेश (Budget 2019 ) किया जा रहा है। कमलनाथ सरकार के इस बजट में कई लोगों को सौगात दी गई है। बजट पेश करने के दौरान पहले कांग्रेस सरकार के कार्यों का बखान किया गया। बताया गया कि वचन पत्र में बताए अनुसार अभी तक कौन-कौन से कार्य पूरे कर लिए गए हैं। इसके बाद शुरू हुआ ऐलानों का दौर। सरकार ने कई ऐलान किए, ऐसे ही प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने किसानों के लिए भी बड़ा ऐलान किया। बजट (Madhya Pradesh Budget 2019 🙂 में कहा गया कि प्रदेश के तीस लाख किसानों का कर्ज माफ़ किया जाएगा। इस बड़े ऐलान के बाद एक बड़ा सवाल सामने आ गया कि कर्ज में डूबी सरकार किसानों का कर्ज माफ़ कैसे करेगी। घोषणा पत्र या कहें कांग्रेस के वचन पत्र में दिए किसान कर्ज माफी के वचन को पूरा करने अब कांग्रेस खुद कर्ज में डूबती जा रही है।

MP Budget LIVE : 2 लाख 33 हज़ार करोड़ का कुल बजट पेश

किसानों की कर्जमाफी नहीं छलावा

जानकरी के अनुसार, नाजुक वित्तीय हालत से गुजर रही राज्य सरकार सिर्फ बाजार से 88 हजार करोड़ रुपए का कर्ज उठा चुकी है। यह कर्ज गवर्नमेंट सिक्युरिटी को बेचकर उठाया गया है, जो राज्य सरकार के कुल कर्ज के पचास प्रतिशत से ज्यादा है। कर्ज को लेकर चालू वित्त वर्ष की बात करें तो अब नए कर्ज को मिलाकर दोनों सरकारों का कर्ज 14 हजार करोड़ हो जाएगा। जिसमें शिवराज सरकार का 10 हजार 400 करोड़ रुपये और कांग्रेस सरकार के इन तीन कर्जों का 3600 करोड़ शामिल है। ऐसे में किसानों की कर्जमाफी को छलावा कहा जा रहा है।

स्पाइस जेट के लैंडिंग गियर में फंसने से मौत

फिर कर्जदार बनेगी मध्यप्रदेश सरकार

अब सरकार शायद किसानों का कर्जमाफ करने के लिए फिर से कर्ज लेने वाली है, क्योंकि बिना कर्ज लिए तो कर्ज माफ़ करना शायद थोड़ा मुश्किल होगा। वैसे आज केवल किसानों के लिए ही नहीं बल्कि मध्यप्रदेश के बजट में कई और भी सौगाते दी गई हैं, जिसमें कन्यादान योजना की राशि भी बढ़ाई गई है, अब इन सभी योजनाओं की पूर्ति के लिए भी भारी-भरकम फंड की आवश्यकता होगी, जिसे जुटाने के लिए सरकार को काफी मशक्क्त करनी पड़ सकती है।

Operation Thirst : रेलवे स्‍टेशनों पर पानी के नाम पर बेचा जा रहा ज़हर

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.