खुशखबरी : सस्ता हुआ LPG सिलेंडर

0

फ़रवरी माह में भाजपा सरकार अपना अंतरिम बजट पेश करने वाली है। बजट से पहले लोगों को राहत मिली है। दरअसल गुरुवार 31 जनवरी को देश की सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी, इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने एलजीपी सिलेंडर (LPG Cylinder) की संशोधित की गई नई दरों का ऐलान कर दिया है। संशोधित की गई नई दरों के अनुसार अब सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1.46 रुपए प्रति सिलेंडर और बिना बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमत में 30 रुपए की कमी आई है।

आईओसी (IOC) की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि, राजधानी दिल्ली में फ़रवरी माह की शुरुआत से बिना सब्सिडी वाले एलजीपी सिलेंडर की कीमत 30 रुपए कम कर दी जाएगी। कीमतों में गिरावट की वजह बताते हुए कंपनी ने कहा कि, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में एलपीजी की कीमत घटने और डॉलर-रुपए विनिमय दर में मजबूती की वजह से रसोई गैस के दाम घटे हैं। अब संशोधित की गई नई दरों के अनुसार, राजधानी दिल्ली में बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडरों की कीमत 659 रुपए होगी। अभी इस गैस सिलेंडर के लिए 689 रुपए चुकाने पड़ते हैं। इसी तरह सब्सिडी वाले गैस सिलेंडरों की कीमत 494.99 रुपए से घटाकर 493.53 रुपए प्रति सिलेंडर कर दी गई है।

गौरतलब है कि सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की शेष कीमत (165.47 रुपए प्रति सिलेंडर) का भुगतान केंद्र सरकार द्वारा सब्सिडी के रूप में किया जाएगा। जब ग्राहक गैस सिलेंडर प्राप्त कर लेता है उसके बाद यह सब्सिडी राशि, उपभोक्‍ता के बैंक खाते में जमा करा दी जाती है। अंतरिम बजट पेश होने से पहले आम आदमी को थोड़ी राहत जरूर मिली है। वहीं बजट को लेकर यह कहा जा रहा है कि, पेश होने वाले इस अंतरिम बजट में सरकार आम नागरिकों को ध्यान में रखते हुए, बड़े फैसले ले सकती है।

(प्रभात)

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News
Share.