website counter widget

सी-वोटर सर्वे में NDA और UPA को इतनी सीटें…

0

लोकसभा चुनाव से पहले एक सर्वे सामने आया है। सर्वे में किसी भी गठबंधन को बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है। एबीपी न्यूज -सी वोटर के सर्वे में NDA सबसे बड़ा गठबंधन बनकर उभर रहा है। सर्वे में भाजपा और सहयोगियों को 233, वही UPA को 167 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। अन्य दलों को इस सर्वे में 143 सीटें दी गई हैं।

एबीपी न्यूज-सी वोटर सर्वे

कुल सीटें – 543

बहुमत – 272

NDA – 233

UPA – 167

OTHER – 143

सर्वे के अनुसार भाजपा को उत्तरप्रदेश में सबसे ज्यादा नुकसान हो सकता है। यहां 80 में से सपा-बसपा गठबंधन 51 सीटें जीत सकता है। कांग्रेस को 4 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। वर्ष 2014 में भाजपा और उसकी सहयोगी अपना दल ने यहां 73 सीटें जीती थी। इस बार भाजपा गठबंधन 25 सीटों पर सिमट सकता है।

सर्वे के मुताबिक मप्र,राजस्थान और छत्तीसगढ़ की 65 लोकसभा सीटों में से भाजपा 46 सीटें जीत सकती है। कांग्रेस को तीनों राज्यों में मिलाकर 19 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है।

सर्वे के मुताबिक, बंगाल में ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस इस बार भी 34 सीटें जीत सकती है। 2015 में दो सीटें जीतने वाली भाजपा का आंकड़ा 7 सीट तक जा सकता है, वहीं एक सीट कांग्रेस के खात में आने की उम्मीद है। बंगाल में लेफ्ट पूरी तरह खत्म हो सकती है।

महाराष्ट्र में 2014 लोकसभा चुनाव में भाजपा-शिवसेना गठबंधन ने 41 सीटें जीती थीं। सर्वे के मुताबिक लोकसभा में कांग्रेस-राकांपा गठबंधन भारी पड़ सकता है। UPA को 28, वहीं NDA को 16 सीटें मिलने की संभावना हैं।

सर्वे के अनुसार आंध्रप्रदेश में जगन मोहन रेड्डी की पार्टी वाईएसआर कांग्रेस को 19 सीटें मिल रही है। वहीं तेलंगाना में चंद्रशेखर राव को 16 और ओडिशा में नवीन पटनायक की बीजू जनता दल को 9 सीटें मिलने की संभावना है।

 

कुशाग्र

 

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.