एपिसेंटर रहे वुहान में भी आज लॉकडाउन खत्म होगा

0

बीजिंग. जिस चीन से कोरोनावायरस की शुरुआत हुई, वहां पर संक्रमण लगभग खत्म हो गया। 24 घंटे में संक्रमण की वजह से कोई मौत नहीं हुई। यहां जनवरी से संक्रमण फैलना शुरू हुआ था। तब से यह पहला मौका है, जब एक दिन में किसी संक्रमित की मौत नहीं हुई(Wuhan Lockdown Lifted)। आठ अप्रैल को वुहान से भी लॉकडाउन हटा लिया जाएगा। चीन में सिर्फ वुहान ही बचा है जहां लॉकडाउन जारी है। वुहान में पिछले 14 दिन में संक्रमण के कुल दो मामले ही सामने आए। यहां 23 जनवरी से लॉकडाउन है।

क्या चीन ने जानबूझकर दुनिया में फैलाया कोरोना वायरस

दूसरे देशों से आने वाले संक्रमित
मंगलवार को चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन ने कहा- सोमवार को कुल 32 नए मामले सामने आए। ये सभी वो लोग हैं जो दूसरे देशों से यहां आए। चीन में जनवरी से कोरोनावायरस का प्रकोप शुरू हुआ था। फरवरी में यह चरम पर था। मार्च की शुरुआत से कमी आने लगी। अप्रैल में यह करीब-करीब खत्म होता जा रहा है। हालांकि, दूसरे देशों से चीन पहुंचे लोगों की वजह से खतरा बढ़ भी सकता है। क्योंकि, हेल्थ मिनिस्ट्री कई दिनों से यह दावा कर रही है कि नए मामलों में 99 फीसदी बाहरी लोगों के देश लौटने से सामने आ रहे हैं। हालांकि, इनमेें भी चीन के नागरिक ही ज्यादा हैं।

WHO ने Coronavirus को दिया नया नाम Covid-19

एसिम्टोमैटिक मरीजों पर रख रहे नजर
कोरोनावायरस के संदर्भ में बात करें तो एसिम्टोमैटिक पेशेंट वो हैं जो कोरोना पॉजिटिव तो हैं, लेकिन उनमें इस बीमारी के लक्षण नजर नहीं आते। अब इन्हीं पर नजर ज्यादा रखी जा रही है। सोमवार को ऐसे 30 मामले सामने आए। कुल 1,033 ऐसे मामले सामने आ चुके हैं। यह दुनिया के कुल एसिम्टोमैटिक मामलों का एक तिहाई है। बाहर से आने वाले सभी नागरिकों का वायरस टेस्ट किया जा रहा है। चीन में अब तक संक्रमण के 81,740 मामले सामने आए। 3 हजार 331 लोगों की मौत हुई(Wuhan Lockdown Lifted)

-Rahul Kumar Tiwari

Share.