website counter widget

Rishikesh’s Laxman Jhula : बंद हुआ ऋषिकेश का प्रतिष्ठित लक्ष्मण झूला पुल

0

उत्तराखंड के ऋषिकेश में गंगा नदी पर बने लक्ष्मण झूला पुल को आमजन के लिए शुक्रवार से बंद कर दिया गया (Rishikesh Laxman Jhula)। अब इस प्रतिष्ठित लक्ष्मण झूला पुल से आवागमन नहीं होगा। यह जानकारी देते हुए अपर मुख्य सचिव लोक निर्माण विभाग ने कहा कि शुक्रवार 12 जुलाई से लक्ष्मण झूला पुल को आवागमन के लिए बंद कर दिया गया है। गौरतलब है कि इस पुल को आमजन के लिए वर्ष 1930 में शुरू किया गया था।

ममता बनर्जी बनेगी कांग्रेस अध्यक्ष !

इस प्रतिष्ठित पुल पर अप्रत्याशित यातायात वृद्धि हुई है। यह पुल काफी पुराना है और जीर्णशीर्ण अवस्था में है (Rishikesh Laxman Jhula)। इसी वजह से इस पर आवागमन को खतरनाक माना जा रहा था जिसके चलते इसे बंद कर दिया गया।

चीन ने बनाई लेज़र गन, कर देगी जलाकर राख

गौरतलब है कि लक्ष्मण झूला पुल टावर डिस्ट्रेस्ड है जिसकी वजह से यह एक ओर को झुका हुआ प्रतीत होता है। इस पुल पर जिस तरह से आवागमन में वृद्धि हुई है उस हिसाब से भविष्य में सेतु के क्षतिग्रस्त होने की संभावना काफी बढ़ गई है। इस मुताबिक़ जनहानि की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता। इस बात की जानकारी लोक निर्माण विभाग द्वारा किए गए सर्वे की रिपोर्ट से सामने आई है। इस पुल का निर्माण ब्रिटिश शासनकाल में किया गया था जिस पर भारी तादात में आवाजाही होती है, जो अब खतरे से खाली नहीं है क्योंकि इस पुल की मियाद खत्म हो चुकी है। वहीं विभाग का कहना है कि सावन का महीना शुरू होने की वजह से यहां पर भारी संख्या में कांवड़ियों का आना भी शुरू हो गया है। किसी भी दुर्घटना से बचने के लिए इसे बंद कर दिया गया है। इस पुल को 90 साल पूरे हो चुके हैं।

मध्यप्रदेश में तबादलों का सिलसिला जारी

लक्ष्मण झूला पुल के अलावा राम झूला पुल का भी तकनीकी सर्वे कराया गया है। रिपोर्ट में सामने आया है कि लक्ष्मण झूला पुल अब इस स्थिति में नहीं है की ज्यादा भार सहन कर सके। ऐसे में इस पर भारी तादात में होने वाली आवाजाही पर खतरा मंडरा रहा है। वहीं इस रिपोर्ट में राम झूला पुल को पूरी तरह से सुरक्षित माना गया है। राम झूला पुल को अभी महज़ 33 साल हुए हैं और यह पूरी तरह से सुरक्षित स्थिति में है। इस पुल पर आवाजाही की जा सकती है।

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.