Lal Bahadur Shastri Birth Anniversary : लाल बहादूर शास्त्री  के जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें

0

आज यानि 2 अक्टूबर को भारत के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री (Former Prime Minister Lal Bahadur Shastri) की जयंती है। उनकी 116वीं जयंती (Lal Bahadur Shastri Birth Anniversary 2019)  के मौके पर उन्हें देशभर में याद किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) से लेकर कई लोगों ने उनकी जयंती की शुभकनमाएँ दी हैं। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विजयघाट पर पहुँचकर पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि दी। इसी के साथ उन्होने ट्विटर पर एक वीडियो भी शेयर की है। पीएम मोदी ने वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा, ‘जय जवान जय किसान’ के उद्घोष से देश में नव-ऊर्जा का संचार करने वाले पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी को उनकी जयंती पर शत-शत नमन।

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सम्मान में डाक टिकट जारी

लाल बहादुर शास्त्री के बारे में जानते हैं खास बातें –

# लाल बहादुर शास्त्री का जन्म 2 अक्टूबर सन् 1904 को उत्तर प्रदेश के मुगलसराय में हुआ था।

# उनके पिता का नाम मुंशी प्रसाद श्रीवास्तव था और माता का नाम राम दुलारी था। पिता की मौत के बाद वे अपनी माँ के साथ नाना के घर चले गए थे जहां उन्होने अपनी शिक्षा ली (Lal Bahadur Shastri Birth Anniversary 2019)। ऐसा कहते हैं कि गाँव में स्कूल न होने के कारण वे नदी पार करके स्कूल जाते थे। सन् 1928 में उनका विवाह ललिता शास्त्री से हुआ।

मध्य प्रदेश में दिवाली पर दिवालिया करेगी महंगाई

# वे मात्र 16 साल की उम्र में शास्त्री पढ़ाई छोड़ असहयोग आंदोलन से जुड़ गए थे। शास्त्री जी 1951 में दिल्ली आ गए और केंद्रीय मंत्रिमंडल के कई विभागों में काम किया। 1940 और फिर 1941 से लेकर 1946 के बीच भी वह जेल में रहे है। माना जाता है कि इस तरह कुल 9 साल वह जेल में रहे।  पाकिस्तान के साथ शांति समझौते पर दस्तखत हुए तो उसके 12 घंटे बाद ही उनकी मौत हो गई थी। 11 जनवरी, 1966 को ताशकंद में उनकी मौत हो गई थी। मौत के एक दिन पहले ही  पाकिस्तान के साथ शांति समझौते पर बात बनी थी।

Gandhi Jayanti 2019 : मॉब लिंचिंग से ऐसे बचे थे बापू

         – Ranjita Pathare

Share.