पाक की ‘गजनवी’ को ऐसे रोकेगा हिंदुस्तान

0

जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 (Article 370 removed from Jammu and Kashmir) के बाद से बौखलाए पाकिस्तान ने आज यानि गुरुवार को बैलिस्टिक मिसाइल गजनवी (Ballistic missile Ghaznavi) का परीक्षण  किया। परीक्षण के बाद पाकिस्तान भले ही यह सोच के बैठा हो कि हिंदुस्तान इससे डर जाएगा, लेकिन पाकिस्तान शायद यह भूल गया है कि भारत के पास उससे ज्यादा शक्ति हैं। भारत ने मिसाइल गजनवी को टक्कर देने के लिए पूरी तैयारी कर ली है।

अमरीकी सांसद ने कहा चुप रहो इमरान खान!

भारत के पास भी ऐसी मिसाइल रक्षा प्रणाली मौजूद है जो पाक की किसी भी नापाक हरकत को पल भर में खाक कर सकता है।  भारत के पास खुद की अंतर महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल  है। भारत ने विश्व स्तर पर कई मिसाइलों का निर्माण किया है। शुरू से ही पाकिस्तान और चीन मिलकर भारत पर निशाना साधने की फिराक में रहते हैं। 1999 के कारगिल युद्ध के समय पाकिस्तान से मिलने वाली चुनौतियों से सरकार और सेना को मिसाइल डिफेंस सिस्टम की कमी बहुत खली। इसके बाद भारत ने अपनी शक्ति को बढ़ाने की ओर काम करना शुरू कर दिया। देश की डिफेंस रिसर्च एण्ड रिसर्च आर्गनाइजेशन (DRDO) ने पीएडी का आधुनिक वर्जन पृथ्वी व्हीकलर डिफेंस सिस्टम का परीक्षण किया है। यह पिछले मिसाइल परीक्षण से काफी बेहतर है।

योगी की अपारशक्ति से बनेगा राम मंदिर : मंत्री जी


2007 में भारत ने पृथ्वी एयर डिफेंस सिस्टम का सफल परीक्षण कर दुनिया का बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा प्रणाली वाला चौथा देश बन गया था। अब लगभग 12 साल बाद भारत ने दो स्तर की बैलेस्टिक मिसाइल रक्षा प्रणाली से सीमाओं को सुरक्षित रखने के साथ ही देश के बड़े शहरों में से दिल्ली और मुंबई को भी सुरक्षित बना लिया है। भारत और अमेरिका के बीच अच्छे संबंध यूपीए-2 कार्यकाल से शुरू हुए। वहीं चीन को छोडकर बाकी के सभी देश कश्मीर मुद्दे पर भारत का ही साथ दे रहे हैं। यदि पाकिस्तान हमला करता है तो हिंदुस्तान के साथ-साथ अन्य देश भी पाकिस्तान पर हमला कर सकते हैं, इससे केवल पाकिस्तान का अस्तित्व ही खतरे मे आयेगा।

 Terror Attack Alert In Delhi : दिल्ली में आतंकी हमला!

 

Share.