Surgical Strike 2 : कौन है मसूद का साला युसूफ?

0

कश्मीर के पुलवामा में हुए सबसे बड़े आतंकी हमले के बाद से पूरा देश पाकिस्तान के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग कर रहा था। भारतीय वायुसेना ने मंगलवार के दिन लोगों की उम्मीद पर खरा उतारते हुए आतंकी संगठन जैश के ठिकानों पर ताबड़तोड़ बम बरसाए। भारत की तरफ से की गई इस एयर स्ट्राइक में लगभग 300 आतंकी ढेर (Azhar Yusuf) हो गए। इस कार्रवाई को तड़के 3.30 बजे अंजाम दिया गया। इस कार्रवाई को अंजाम देने के लिए भारतीय वायुसेना के 12 मिराज-2000 लड़ाकू विमानों की सहायता ली गई।

वहीं जानकारी में बताया गया कि भारत की इस कार्रवाई में जैश-ए-मोहम्मद के कई कमांडर और ट्रेनर भी शामिल थे। वहीं एक बात का खुलासा हुआ है कि ध्वस्त हुए इन सभी कैम्पों को मौलाना यूसुफ अजहर संचालित कर रहा था। मौलाना यूसुफ अजहर (Azhar Yusuf), खूंखार आतंकी मसूद अजहर का साला बताया जा रहा है। वहीं जानकारी मिली है कि इस एयर स्ट्राइक में मौलाना यूसुफ अजहर भी मारा गया है। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार, यह कार्रवाई ख़ुफ़िया एजेंसियों से मिली जानकारी के बाद, यूसुफ को ही निशाना बनाने के लिए की गई थी।

मौलाना यूसुफ अजहर (Azhar Yusuf) को आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर का साला बताया जा रहा है। युसूफ पर साल 2008 में इंटरपोल की तरफ से रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी किया जा चुका है। विदेश सचिव विजय गोखले के अनुसार, जिस आतंकी शिविर को निशाना बनाया गया है वह बालाकोट में जैश का सबसे बड़ा आतंकी कैंप था। इस कैम्प को यूसुफ अजहर (Azhar Yusuf) संचालित कर रहा था। बीते साल इस बात की जानकारी ख़ुफ़िया एजेंसियों ने उपलब्ध करवाई थी। लेकिन युसूफ की मौजूदगी इन कैम्प में कन्फर्म होते ही एयर स्ट्राइक का आदेश दिया गया। युसूफ कराची में पैदा हुआ और और वो काफी अच्छी हिंदी भी बोलता  है। मसूद अजहर को भारत की कैद से आजाद कराने के लिए कंधार विमान को युसूफ ने ही अपहृत किया था। लेकिन सुरक्षा एजेंसियों ने इस साजिश के लिए, एक अन्य आतंकी इब्राहिम अजहर को मास्टरमाइंड माना था। युसूफ पर भारत में हाईजैकिंग, आतंकवाद और किडनैपिंग जैसे कई केस दर्ज थे। हालांकि भारत द्वारा की गई कार्रवाई में युसूफ मारा गया है या नहीं इस बात की पुष्टि नहीं हुई है।

प्रभात

कार्रवाई अचानक नहीं हुई, काफी पहले थी तैयारी

Surgical Strike 2 Whats App Status : भारतीय सेना के लिए बेहतरीन कविता और फोटोज

Surgical Strike 2 : आतंकियों पर हुई सबसे बड़ी कार्रवाई : मिनाक्षी

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.