Karnataka Bypoll Results 2019 : कर्नाटक उप-चुनाव  के रुझानों में बीजेपी आगे

0

कर्नाटक की 15 विधानसभा सीटों पर हुए उप-चुनाव (Karnataka Bypoll Results 2019 ) के लिए वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है। ये नतीजे ही कर्नाटक में बीजेपी सरकार की किस्मत को तय करने वाले हैं। अब सबकी नजरें परिणामों पर ही है। 6 दिसंबर को 15 विधानसभा सीटों पर उप चुनाव हुए थे। अब कड़ी सुरक्षा के बीच वोटो की गिनती हो रही है। मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा (Chief Minister BS Yeddyurappa) को अपनी सरकार बचाने के लिए कम से कम 6 सीटें हासिल करना जरूरी है। यदि बीजेपी को 6 सीटें नहीं मिलती हैं तो एक बार फिर राज्य की राजनीति की तस्वीर बदल जाएगी।

Rajasthan Nagar Nikaya Election Results 2019 : कांग्रेस का लहराया परचम

Karnataka Bypoll Results 2019 Live Updates BJP Ahead

Chief Minister BS Yeddyurappa

17 विधायकों को अयोग्य करार देने से खाली हुई सीटों पर हुए चुनाव

यह उपचुनाव उन 17 सीटों पर किया गया जहां के विधायकों को अयोग्य करार कर दिया गया था। इन विधायकों में कांग्रेस और जद(एस) के बागी नेता शामिल थे। भाजपा के पास 105 विधायक (एक निर्दलीय समेत) हैं, कांग्रेस के 66 और जद (एस) के 34 विधायक हैं। कर्नाटक उप-चुनाव की 15 सीटों में से 10 पर भारतीय जनता पार्टी की बढ़त के बाद बीजेपी कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाना शुरू कर दिया है।

Jhabua Assembly By Election Result 2019 Live: कांग्रेस के कांतिलाल भूरिया चुनाव जीते

Karnataka Bypoll Results 2019 :

आठ दौर की मतगणना के बाद बीजेपी के शिवराम हेब्बार येल्लापुर में 15,300 वोटों से आगे चल रहे हैं। रानेबेन्नुर में भारतीय जनता पार्टी के अरूण कुमार पुजार कांग्रेस उम्मीदवार केबी कोलिवाड के मुकाबले 2,771 वोटों से आगे चल रहे हैं। बीजेपी येल्लापुर, चिक्कबल्लापुर विधानसभा सीट से आगे चल रही है। जबकि, कांग्रेस शिवाजीनगर और हनसुरू और जेडीएस केआर पेटे में बढ़त बनाए हुए है।

एग्जिट पोल के आंकड़ों के अनुसार बीजेपी को 8 से 10 सीट मिल सकती है। जबकि सत्ता मेन रहने के लिए बीजेपी को 6 सीटों की आवश्यकता है। यदि भाजपा को 6 सीट से कम पर जीत मिली तो राज्य में अस्थिरता का दौर फिर शुरू हो सकता है। 15 सीटों पर 6 दिसंबर को वोटिंग हुई थी। मतदान के दौरान 61 फीसदी से अधिक वोटरों ने चुनाव प्रक्रिया में हिस्सा लिया था।

Maharashtra Election Result 2019 Live : महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना की सरकार

        – Ranjita Pathare 

Share.