website counter widget

हरियाणा मंत्रिमंडल विस्तार, जाने किन विधायकों ने ली शपथ

0

हरियाणा में बीजेपी-जेजेपी (BJP-JJP) की मिलीजुली सरकार गठन के 17 दिन बाद मंत्रिमंडल का विस्तार हो चुका है। गुरुवार दोपहर चंडीगढ़ स्थित हरियाणा राजभवन (Haryana Raj Bhawan) में शपथ ग्रहण कार्यक्रम (Oath Ceremony) का आयोजन किया गया, जिसमें राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य (Governor Satyadev Narayan Arya) ने भाजपा के वरिष्ठ नेता अनिल विज समेत छह विधायकों को कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ दिलवाई। वहीं पूर्व हॉकी खिलाड़ी संदीप सिंह समेत चार विधायकों ने राज्यमंत्री पद के तौर पर दिलवाई गई है (JJP BJP Alliance)। खट्टर सरकार में शपथ लेने वाले 10 मंत्रियों में एक निर्दलीय विधायक रणजीत सिंह चौटाला भी शामिल हैं, जो इंडियन नेशनल लोकदल(इनेलो) के प्रमुख और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री रह चुके ओमप्रकाश चौटाला के भाई हैं। साथ ही मंत्रियों को दी जाने वाली 10 गाड़ियां भी राजभवन पहुंच चुकी है।

कभी मातोश्री में बनती थी सरकारें आज किंग मेकर किंग बनने के लिए भटक रहे है

कैबिनेट मंत्री-

1-अनिल विज(Anil Vij)- हरियाणा की भाजपा-जजपा सरकार के वरिष्ठ नेता हैं। इसी के चलते उन्होंने सबसे पहले कैबिनेट मंत्री के रूप में पद व गोपनीयता की शपथ ली
2-कंवर पाल गुज्जर(Kanwar Pal Gujjar)- जगादरी से भाजपा विधायक कंवर पाल गुज्जर ने शपथ ली। जगादरी से यह तीन बार विधायक रह चुके हैं।
3-मूलचंद शर्मा(Moolchand Sharma)- बल्लभगढ़ से भाजपा विधायक मूलचंद शर्मा ने कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली।
4-रणजीत सिंह चौटाला(Ranjit Singh Chautala)- रानिया से निर्दलीय विधायक रणजीत सिंह चौटाला ने ली पद और गोपनीयता की शपथ ली। यह ओम प्रकाश चौटाला के भाई हैं।
5-जेपी दलाल बनवारी लाल-भिवानी के लोहारू से भाजपा विधायक जेपी दलाल ने भी कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली है। यह जाट समुदाय से आते हैं। जेपी दलाल पहली बार विधायक बने हैं।
6-बनवारी लाल(JP Dalal Banwari Lal) -बावल से भाजपा विधायक बनवारी लाल भी कैबिनेट मंत्री बनाए गए हैं, उन्होंने छठे नंबर पर पद और गोपनीयता की शपथ ली। बनवारी लाल पिछली सरकार में भी मंत्री थे।

50-50 फॉर्मूले पर आखिर क्यों संजय राउत ने खाई बालासाहेब की कसम

राज्यमंत्री-

जिन विधायकों ने राज्य मंत्री पद की शपथ ली उनमे सबसे पहला नाम ओमप्रकाश यादव(Omprakash Yadav) का है, वो नारनौल से बीजेपी विधायक हैं. ओमप्रकाश लगातार दूसरी बार विधायक बने हैं. वो राव इंद्रजीत सिंह के करीबी माने जाते हैं और पहली बार मंत्री बने हैं. वहीं कलायत से बीजेपी की महिला विधायक कमलेश ढांडा(Kamlesh Dhanda) ने भी राज्यमंत्री पद की शपथ ली. अनूप धानक(anoop dhanak) उकलाना विधानसभा सीट से जजपा विधायक हैं। उन्होंने राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार के रूप में शपथ ली।
पूर्व हॉकी खिलाड़ी संदीप सिंह ने राज्यमंत्री पद के रूप में शपथ ली। वह पिहोवा से भाजपा विधायक हैं संदीप सिंह (Sandeep Singh) ने पंजाबी में शपथ ली।

कभी मातोश्री में बनती थी सरकारें आज किंग मेकर किंग बनने के लिए भटक रहे है

-Mradul tripathi

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.