जेजेपी और बीजेपी में बनी नई सरकार पर सहमति

0

हरियाणा के चुनाव परिणाम के बाद अब हरियाणा में जननायक जनता पार्टी (Jan Nayak Janta Party) की अहमियत काफी बढ़ गई है। हालांकि जेजेपी ने पहले ही यह साफ़ कर दिया था कि वह सामान विचारधारा वाली पार्टी को अपना समर्थन देगी। अब सूत्रों के हवाले से यह खबर सामने आ रही है कि जननायक जनता पार्टी (JJP) और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के बीच सरकार बनाने को लेकर सहमति बन गई है। सूत्रों की माने तो भारतीय जनता पार्टी द्वारा JJP को डिप्टी सीएम और दो मंत्री पद दिए जाने की बात पर सहमति बनी है। JJP के दुष्यंत चौटाला (Dushyant Chautala) डिप्टी सीएम पद पर आसीन होंगे।

हालांकि गठबंधन को लेकर कल ऐलान हो सकता है। अभी भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष और गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) अहमदाबाद दौरे के बीच से राजधानी दिल्ली रवाना हो गए हैं। आज देर शाम को भारतीय जनता पार्टी के नेताओं की बैठक के बाद ही कोई फैसला लिया जाएगा। वहीं पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा (Bhupinder Singh Hooda) भी जेजेपी से संपर्क साध रहे हैं और उन्हें कांग्रेस में आने का न्योता दे रहे हैं। इन सबसे पहले दुष्यंत चौटाला एक प्रेस वार्ता आयोजित कर यह कह चुके हैं कि गठबंधन के लिए कॉमन मिनिमम प्रोग्राम जरूरी है। इसी आधार पर हुड्डा ने चौटाला को ऑफर देते हुए कहा कि कांग्रेस का न्यूनतम साझा कार्यक्रम एक जैसा है।

इसके अलावा भूपिंदर सिंह (Bhupinder Singh Hooda) ने कहा कि यदि जेजेपी उनके साथ आती है तो उन्हें कांग्रेस पार्टी पूरा मान-सम्मान देगी। इससे पहले दुष्यंत चौटाला ने (Dushyant Chautala) ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित कर कहा था कि, “आज विधायकों की बैठक में प्रस्ताव पास किया गया है कि मैं जेजेपी विधायक दल का नेता रहूंगा। अभी बीजेपी या कांग्रेस से हाथ मिलाने को लेकर रुख साफ नहीं है। जो सम्मान देगा, हम उसका साथ देने पर विचार करेंगे। अभी तक मेरी किसी नेता से मुलाकात नहीं हुई है। हम समान विचारधारा वाले के साथ जाना पसंद करेंगे।” इसके अलावा दुष्यंत ने कहा कि उसके कई विधायक भाजपा के साथ तो कई कांग्रेस के साथ जाने की बात कह रहे हैं। हम सभी ने ये चुनाव दोनों ही पार्टियों के विरूद्ध लड़ा है। ऐसे में हम उसी पार्टी को समर्थन देंगे जो मिनिमम प्रोग्राम वाली पार्टी होगी।

Prabhat jain

Share.