website counter widget

जाने झारखण्ड विधानसभा चुनाव में कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा चुनाव

0

रांची: झारखण्ड विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Elections) में महागठबंधन ने सीटें बांट ली हैं. और आज ये भी ऐलान हो गया है की कौन सी पार्टी कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगी। हालांकि महागठबंधन की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस(press conference) से आरजेडी नेता तेजस्वी यादव (tejaswi yadav )ने दूरी बना ली. तेजस्वी यादव की अनुपस्थिति में जेएमएम नेता हेमंत सोरेन और प्रदेश कांग्रेस प्रभारी आरपीएन सिंह ने गठबंधन और सीट शेयरिंग की घोषणा की . इसके अनुसार 43 पर जेएमएम, 31 पर कांग्रेस और 7 सीटों पर आरजेडी विधानसभा चुनाव लड़ेगा. वामदलों को फिलहाल गठबंधन से अलग रखा गया है.

जेएमएम नेता हेमंत सोरेन और प्रदेश कांग्रेस प्रभारी आरपीएन सिंह ने गठबंधन और सीट शेयरिंग के ऐलान के बाद एनडीए (NDA) की तरफ से खबर आ रही है कि लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) ने बीजेपी (BJP) को अल्टीमेटम दिया है कि समझौते पर फैसला जल्द हो. एलजेपी के झारखंड प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र प्रधान ने कहा कि अगर सम्मानजनक समझौता नहीं हुआ तो अकेले चुनाव लड़ेंगे. 30 से 32 सीटों पर एलजेपी उम्मीदवारों की सूची तैयार है. एलजेपी​ सम्मान के साथ समझौता नहीं करेगी.

जानकारी के अनुसार कांग्रेस नेता आरपीएन सिंह ने कहा कि गठबंधन में हेमंत सोरेन के नेतृत्व में विधानसभा चुनाव लड़ा जाएगा. और गठबंधन के सीएम पद का चेहरा हेमंत सोरेन ही होंगे. उन्होंने साफ किया कि किसी भी सीट पर फ्रेंडली फाइट नहीं होगी. अग बागी होकर नेता मैदान में उतरते हैं, तो उनपर तत्काल कार्रवाई होगी. गठबंधन से बाहर किया जाएगा. झारखंड में पांच चरणों में विधानसभा के चुनाव होंगे. पहले चरण का मतदान 30 नवंबर को होगा. 7 दिसंबर को दूसरे, 12 दिसंबर को तीसरे चरण, 16 दिसंबर चौथे चरण और 20 दिसंबर को पांचवें चरण की वोटिंग होगी. चुनाव के नतीजे 23 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे.

 

-Mradul tripathi

 

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.