हिन्दुत्व और बीजेपी की कब्र खोदेंगे AMU वाले

0

नागरिकता संशोधन अधिनियम 2019 (Citizenship Amendment Act 2019) पर पूरा देश जल रहा है। देश के 14 से ज्यादा राज्यों में छात्र सरकार का विरोध कर रहे हैं (Hindutva Ki Kabr Khudegi) और सरकार के खिलाफ नारे लगा रहे हैं। देश में हो रहे हंगामे के कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल (Video viral on social media) हो रहे हैं।  अब हाल ही में एक ऐसा ही वीडियो वायरल  हो रहा है जिसमें छात्र ‘हिन्दुत्व की कब्र खुदेगी’ के नारे लगा रहे हैं। इस वीडियो के सोशल मीडिया पर वायरल होते ही  देश मे फिर धर्म के नाम पर हंगामा मच गया है। नारे लगाने वाले छात्रों के खिलाफ अब हिंदुवादी संगठन नारेबाजी कर रहे हैं।

जामिया जल रहा है, क्यों चुप बैठे हैं शाहरुख खान?

क्या है वीडियो में ?

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (Aligarh Muslim University) के छात्रों के प्रदर्शन के वीडियो सामने आए हैं। वीडियो में छात्र नारे लगा रहे हैं  कि  हिंदुत्व की कब्र खुदेगी (Hindutva Ki Kabr Khudegi), AMU की छाती पर, सावरकर की कब्र खुदेगी, AMU की छाती पर, ये बीजेपी की कब्र खुदेगी, AMU की छाती पर, ब्राह्मणवाद की कब्र खुदेगी, AMU की छाती पर, ये जातीवाद की कब्र खुदेगी AMU की छाती पर। ये वीडियो 12 दिसंबर को अपलोड किया गया था, जो अभी वायरल हो रहा है।

CAA Jamia Students Protests Video :  देखिये, जलते जामिया के भयानक वीडियो

AMU के छात्रों के वीडियो जैसा जामिया में छात्रों का भी नारे  (Hindutva Ki Kabr Khudegi) लगाते हुआ एक वीडियो वायरल हुआ है। इसमें छात्र हिंदुत्व से आजादी’ के नारे लगा रहे हैं। दोनों यूनिवर्सिटी में छात्रों ने ‘हिंदुत्व’ शब्द का इस्तेमाल किया था, न कि ‘हिंदुओं’ का। वहीं कई लोग सोशल मीडिया पर इन नारों में बदलाव करके हिन्दुत्व की जगह हिन्दू बता रहे हैं। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इन वीडियो से माहौल और गरमाता जा रहा है। आक्रोशित हिंदू संगठनों से जुड़े कार्यकर्ताओं ने गिलहराज मंदिर में जबर्दस्त प्रदर्शन किया और इसमें संलिप्त छात्रों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग गृहमंत्री से की। यह भी कहा जा रहा है कि आक्रोशित युवक एएमयू में जाकर मुंहतोड़ जवाब देने की तैयारी में थे। लेकिन नेताओं एवं अधिकारियों की सक्रियता से मामले को शांत कराया गया।

नागरिकता कानून पर दिल्ली से लंदन तक मचा बवाल

       – Ranjita Pathare 

Share.