Rytu Bharosa Scheme : बड़ा ऐलान, किसानों को हर साल मिलेंगे 12,500 रुपये

0

देश में नई सरकार के बनते ही कई अच्छे फैसले आने शुरू हो गए हैं। चुनाव प्रचार (lok sabha election 2019) के दौरान जहां सभी नेताओं ने बड़े-बड़े वादें किये थे। वहीँ अब अपने कहे अनुसार वे जनता को सौगात भी दे रहे हैं। आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के नए मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी ( Y. S. Jaganmohan Reddy, Chief Minister of Andhra Pradesh) ने किसानों को बड़ा तोहफ़ा दिया है। राज्य में 15 अक्टूबर से ‘रायतू भरोसा’ योजना (Rytu Bharosa scheme) लागू होने जा रही है। इस योजना के तहत किसानों को हर साल 12,500 रुपये दिए जाएंगे। वहीँ पहले सीएम जगन रेड्डी ने टीडीपी सरकार की ‘अन्नदाता सुखीभव योजना’ को रद्द कर दिया है।

गरीब-बेरोजगारों के लिए ये क्या कह गई मायावती

अन्नदाता सुखीभव योजना को फरवरी में टीडीपी सरकार द्वारा लागू किया गया था। इस योजना के तहत सरकार ने वादा किया था कि वह किसानों को सालाना 10,000 रूपये प्रदान करेगी। लेकिन अब नई सरकार किसानों को 12,500 रुपये देने वाली है। मुख्यमंत्री बनने के बाद जगनमोहन रेड्डी ( Y. S. Jaganmohan Reddy) कई ऐसे फैसले ले रहे हैं, जिनसे जनता खुश हो रही है। इससे पहले नए सीएम वृद्धों, युवाओं और आशा कार्यकर्ताओं के लिए भी इसी तरह की घोषणा कर चुके हैं।

मोदी से मिले कमलनाथ

सीएम बनने के बाद जगन रेड्डी ने मेडिकल और हेल्थ डिपार्टमेंट में कार्यरत आशा कार्यकर्ताओं की सैलरी में तीन गुना से अधिक की वृद्धि कर दी। आशा कार्यकर्ताओं को अब 3 हजार के स्थान पर 10 हजार रुपये मिलेंगे, जिससे पूरे प्रदेश ने नई सरकार की जय-जयकार की जा रही है।

प्रदेश में सरकार फसलों की बुआई से पहले प्रति एकड़ तय राशि सीधे खाते में भेजकर किसानों को लाभ देती है। राज्य के किसानों को प्रति वर्ष प्रति फसल 4000 रुपये एकड़ की रकम दी जाती है। दो फसल के हिसाब से किसानों को हर साल 8000 रुपये प्रति एकड़ दिए जाते है। नई सरकार ने यह भी ऐलान कर दिया है कि सरकारी योजनाओं को घर-घर तक पहुंचाने के लिए ग्राम स्वयंसेवकों की भर्ती की जाएगी। 15 अगस्त तक राज्य में 4 लाख रोजगार पैदा किए जाएंगे। गांव के 50 घरों के लिए एक ग्राम स्वयंसेवकों की भर्ती की जायेगी। इस नौकरी के लिए 5000 रुपये प्रतिमाह दिए जाएंगे।

ईद पर शहीद हुए जवानों का बदला, 14 आतंकी ढेर

Share.