1 सितम्बर से रेलवे ई-टिकट खरीदना होगा महंगा …

0

हाल ही में 30 अगस्त को रेलवे की तरफ से जारी एक आदेश के अनुसार, 1 सितम्बर से रेलवे ई टिकट खरीदने पर उसमे सेवा शुल्क लगाया जायेगा. रेलवे की ओर से 30 अगस्त को जारी आदेश के मुताबिक अब रेलवे गैर वातानुकूलित श्रेणी की ई-टिकट पर 15 रुपये और प्रथम श्रेणी सहित वातानुकूलित श्रेणी की सभी ई-टिकट पर 30 रुपये का सेवा शुल्क (IRCTC Levy Service) वसूल करेगा। माल एवं सेवा कर इससे अलग होगा शुल्क होगा। तीन साल पहले भाजपा की नेतृत्व वाली मोदी सरकार ने डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए सेवा शुल्क वापस ले लिया था।

इस विशेष खासियत के साथ जारी होगा 100 रुपए का नया नोट


इससे पहले आईआरसीटीसी गैर वातानुकूलित श्रेणी की ई-टिकटों (IRCTC Levy Service) पर 20 रुपये और सभी वातानुकूलित श्रेणी की ई-टिकटों पर 40 रुपये का सेवा शुल्क लेता था।


अभी कुछ दिन पहले ही रेलवे के द्वारा चेयरकार कोच वाली ट्रेनों जैसे शताब्दी, तेजस और गतिमान एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों पर 25 प्रतिसत तक किराया काम किया गया था। भारतीय रेलवे अक्सर नए नियम (IRCTC Levy Service) या कुछ कुछ नियम में बदलाव के लिए जाना जाता है।

New Jeevan Anand Plan : डबल फायदे वाली स्कीम

रेलवे के द्वारा प्लास्टिक की बोतलों को उपयोग भी किया जा रहा है जिससे पर्यावरण संरक्षण में मदद मिलेगी। इन प्लास्टिक की बॉटल से रेलवे टोपी एवं टीशर्ट बना रही है।प्लास्टिक की बोतल को जमा करने वाले को प्रति बोतल के लिए पांच रुपए दिए जाएंगे.

खुशखबरी : ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के लिए सोमवार से लागू होगा नया नियम

-मृदुल

Share.