International Yoga Day : योग दिवस पर कुत्तों ने किया प्राणायाम

0

आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day 2019)  है। इस मौके पर जमीन से लेकर पानी तक भी योग (Yoga)  किया जा रहा है। आज जहां समंदर से लेकर 18 हजार फीट पर भी योग आसन किये गए, वहीं जानवरों ने तक योग दिवस ( Yoga Day)  पर योग किया। आज देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी सभी बढ़-चढ़कर योग कर रहे हैं।

कश्‍मीर (Kashmir)  से लेकर कन्‍याकुमारी (Kanyakumari) तक और म्‍यांमार बॉर्डर ( India myanmar border) से लेकर गुजरात (Gujarat) तक करोड़ों की संख्‍या में लोगों ने सुबह-सुबह योग के साथ अपने दिन की शुरुआत की।

जानकरी के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi)  ने झारखंड के रांची में योग किया। उनके साथ 25 हजार लोगों ने भी योग (International Yoga Day 2019) किया। आज लद्दाख में आईटीबीपी के जवानों ने माइनस 20 डिग्री सेल्सियस तापमान में 18000 फीट की ऊंचाई पर योग किया। आज के दिन की सबसे बड़ी और ख़ास बात यह रही कि आर्मी की डॉग यूनिट ने भी योगासन किया। सेना के खोजी कुत्‍ते अपने हैंडलर के साथ योग करते नजर आए। सेना के साथ-साथ आईटीबीपी के डॉग यूनिट और घुड़सवार दस्‍ते ने भी हरियाणा के पंचकूला योग में हिस्‍सा लिया। वहीँ आईटीबीपी के जवानों ने छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित कोंडागांव में योग किया।

पीएम ने योग (International Yoga Day 2019) करने के बाद कहा, “आज हमारे योग को दुनिया अपना रही है तो हमें योग से जुड़ी रीसर्च पर भी जोर देना होगा। इसके लिए जरूरी है कि हम योग को किसी दायरे को बांध कर ना रखें। योग को मेडिकल, फिजियोथैरपी, आर्टिफिशल इंटेलिजेंस, इनसे भी जोड़ना होगा।’ उन्‍होंने लोगों से अपील की कि वे अपने योग के ज्ञान को फोन के सॉफ्टवेयर की तरह अपडेट करें।

” बाबा रामदेव ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के साथ योग किया। अरुणाचल प्रदेश के लोहितपुर में पुलिस जवानों ने दिगारू नदी में खड़े होकर योग किया। वही कई सिलेब्रेटीज के साथ अन्य लोगों ने भी योग करने की फोटो सोशल मीडिया पर शेयर की है।

Share.