website counter widget

जानिये लता मंगेशकर की आवाज कैसे हुई इतनी सुरीली

0

भारत की स्वर कोकिला कही जाने वाली लता मंगेशकर(lata-mangeshkar)  को बचपन में रेडियो सुनने का बेहद शौक था। जब उनकी उम्र 18 वर्ष की थी तब उन्होने अपना पहला रेडियो खरीदा और जैसे ही रेडियो चालू किया तो के.एल.सहगल (K L Sehgal) की मृत्यु का समाचार उन्हें प्राप्त हुआ। बाद में उन्होंने वह रेडियो दुकानदार को वापस लौटा दिया। लता जी को अपने बचपन के दिनों में साइकिल चलाने का काफी शौक था जो पूरा नहीं हो सका लेकिन उसके बाद उन्होंने अपनी पहली कार 8000 रुपये में खरीदी थी। लता जी को मसालेदार भोजन बहुत पसंद है और एक दिन में वह लगभग 12 मिर्च तक खा जाती हैं। उनका मानना है कि मिर्च खाने से गले की मिठास और बढ़ जाती है और आवाज सुरीली हो जाती है।

लता मंगेशकर हॉस्पिटल में भर्ती…

लता मंगेशकर जी को सिनेमा जगत में अपने मृदु स्वभाव के कारण जानी जाती हैं , लेकिन चौकाने वाली बात यह है की इसके बाद भी किशोर कुमार(Kishore Kumar) और मोहम्मद रफी (Mohammad rafi) जैसे गायकों के साथ उनकी अनबन हो गई थी। किशोर कुमार के साथ लता की अनबन का किस्सा काफी दिलचस्प है। लता जी ने इस घटना के बारे में बताया है- बांबे टॉकीज की फिल्म ‘जिद्दी’ के गाने की रिकॉर्डिंग करने के लिए जब वह एक लोकल ट्रेन से सफर कर रही थी तो उन्होंने पाया कि एक शख्स भी उसी ट्रेन मे सफर कर रहा है। स्टूडियो जाने के लिए जब उन्होने तांगा लिया तो देखा कि वह शख्स भी तांगा लेकर उसी ओर आ रहा है। जब वह बांबे टॉकीज पहुंची तो उन्होंने देखा कि वह शख्स भी बांबे टॉकीज पहुंचा हुआ है। बाद में उन्हे पता चला कि वह शख्स किशोर कुमार हैं। बाद मे ‘जिद्दी’ में लता ने किशोर कुमार के साथ ‘ये कौन आया रे करके सोलह सिंगार’ गाया था।

Ranu Mondal New Song : नक़ल मत कर रानू मंडल:लता मंगेशकर

लता मंगेशकर ने मोहम्मद रफी के साथ सैकड़ों गाने गाये , लेकिन एक वक्त ऐसा भी आया था जब उन्होंने रफी जी से बातचीत करना बंद कर दी थी। लता गानों पर रॉयल्टी की पक्षधर थीं, जबकि मोहममद रफी ने कभी भी रॉयल्टी की मांग नहीं की। दोनों के बीच विवाद इतना बढ़ा कि मोहम्मद रफी और लता के बीच बातचीत भी बंद हो गई और दोनों ने एक साथ गीत गाने से इंकार कर दिया था। हालांकि चार वर्ष के बाद अभिनेत्री नरगिस के प्रयास से दोनों ने एक साथ एक कार्यक्रम में ‘दिल पुकारे’ गीत गाया।

लता मंगेशकर की टिप्पणी पर हिमेश का पलटवार

-Mradul tripathi

 

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.