चाइना से भारत लौटे भारतीयों को क्यों नचाया गया?

0

अपने वतन अपनी मातृभूमि पर वापस आने की ख़ुशी किसे नहीं होती। हर इंसान (Indians Dancing In Manesar Camp) यही चाहता हैं कि उसे उसका देश छोड़कर ना जाना पड़े। लेकिन पढ़ाई या नौकरी के लिए इंसान को अपना घर, अपनी ज़मीं, अपने लोगों से दूर परदेस जाना पड़ता हैं। लेकिन कई बार हालात उन्हें वापस ले आते हैं। ऐसा ही कुछ अभी चीन (China) में रह रहे प्रवासी भारतीयों के साथ हुआ। चीन में फ़ैल रहा कोरोना वायरस (Coronavirus) अब विकराल रूप लेता जा रहा हैं जिसमे अब तक 17205 लोगो में इस भयानक रोग की पुष्टि हो चुकी हैं तथा इससे मरने वाले लोगों का आंकड़ा 361 के पार हो रहा हैं।

चीन के Coronavirus का इलाज India के पास

China से भारत लौटे भारतीयों को क्यों नचाया गया ? Coronavirus Patient | Delhi | Video Viral

China से भारत लौटे भारतीयों को क्यों नचाया गया ? Coronavirus Patient | Delhi | Video Viralअपने वतन अपनी मातृभूमि पर वापस आने की ख़ुशी किसे नहीं होती | हर इंसान यही चाहता हैं की उसे उसका देश छोड़कर ना जाना पड़े | लेकिन पढ़ाई या नौकरी के लिए इंसान को अपना घर अपनी ज़मीं,अपने लोगो से दूर परदेस जाना पड़ता हैं | लेकिन कई बार हालात उन्हें वापस ले आते है ऐसा ही कुछ अभी चीन में रह रहे प्रवासी भारतीयों के साथ हुआ | चीन में फ़ैल रहा कोरोना वाइरस अब विकराल रूप लेता जा रहा हैं जिसमे अब तक 17205 लोगो में इस भयानक रोग की पुष्टि हो चुकी हैं तथा इससे मरनेवाले लोगो का आकड़ा 361 के पार हो रहा हैं | #CoronavirusPatient

Talented India News द्वारा इस दिन पोस्ट की गई सोमवार, 3 फ़रवरी 2020

चूंकि चीन (China) में भारतीय भी बड़ी संख्या में रहते हैं इसलिए उन्हें भारत लाने के प्रयास भारत (Indians Dancing In Manesar Camp) ने शुरू कर दिए थे। इसी कड़ी में इंडियन एयरलाइन्स का प्लेन शनिवार को 324 हिन्दुस्तानियों को लेकर भारत पंहुचा। इन 324 इंडियंस को स्क्रीनिंग के बाद आईटीबीपी (ITBP) और भारतीय सेना के सेंटर भेजा गया है। इसमें 200 से ज्यादा भारतीय छात्र हैं। सूत्रों की माने तो उन्हें मिलिट्री के मानेसर केम्प में रखा गया हैं। लेकिन इस बात की पुष्टि आधिकारिक तौर पर नहीं हुई हैं। लेकिन इसके साथ-साथ एक वीडियो सोशल मिडिया (viral on social media) पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमे कुछ भारतीय डांस (Indian dance) कर रहे हैं। ये भारतीय उसी मिलिट्री केम्प (Military camp)  के बताये जा रहे हैं जहा चाइना से आये भारतीयों को गहन जांच में रखा गया हैं। विशेष बात ये हैं की ये सभी भारतीय मुंह पर मास्क पहने हुए हैं। ये वीडियो एयरइंडिया के पीआरओ धनंजय कुमार ने सोशल मिडिया प्लेटफार्म  (social media platform) पर अपने ट्विटर अकाउंट (twitter account) से शेयर किया है। ट्विटर पर खबर लिखे जाने तक इस विडियो को 10000 से ज्यादा लोग देख चुके थे। और लोगो द्वारा इसे लेकर कई तरह की प्रतिक्रियाएं भी दी जा रही हैं।

क्यों चीन में ही फैलता है Virus, सच्चाई बताएंगे ये Video

हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हुई है कि यह विडियो मानेसर कैंप (Indians Dancing In Manesar Camp) का है या किसी और स्थान का, लेकिन लोगो ने जिस तरह मुंह पर मास्क पहन रखा हैं, उसे देखने वालो का यही मानना है कि ये वही भारतीय हैं जिन्हे चाइना से एयर लिफ्ट कर के लाया गया हैं। ये बात ज़रूर हैं की अगर आप सोशल मिडिया ट्विटर पर जाकर मानेसर कैंप लिखकर सर्च करेंगे तो भी यह वीडियो आपको सबसे पहले नज़र आएगा। यह भी स्पष्ट नहीं हुआ कि आखिर ऐसा क्या हुआ कि ये लोग मास्क पहनकर नांच रहे है। पर यही माना जा रहा है की ये लोग कोरोना वायरस (Coronavirus) की जड़ चीन से लौटे हैं इसलिए खुद को स्वस्थ और दूसरों को सुरक्षित रखने के लिए ये मास्क मुंह पर बांधे हुए हैं। इन लोगो की ख़ुशी की वजह ये भी है कि इनके देश ने इन्हे मुसीबत के वक्त याद रखा और समय रहते इन्हे चाइना से निकाल लाए वरना दूसरे देशों विशेषकर पाकिस्तान, जिसके नागरिक अभी भी चाइना में फंसे हैं, उन्हें लाने के लिए पाकिस्तान द्वारा कोई ठोस कदम नहीं उठाये गए हैं।  इसी जिंदगी बचने की ख़ुशी का जश्न भारतीयों ने डांस कर के मनाया है।

आपको बता दे कोरोना वायरस (Coronavirus) की शुरुआत चाइना से हुई थी लेकिन धीरे-धीरे ये दुनिया के कई देशो (Indians Dancing In Manesar Camp) में फैलता जा रहा हैं। भारत में भी इसके रोगियों की संख्या बढ़ती जा रही हैं। विश्व स्वस्थ्य संगठन यानी WHO ने भी एक विश्व्यापी चेतावनी ज़ारी की हैं और सभी देशों को आगाह किया है कि इस रोग से बचाव कैसे हो, इसके लिए सभी आवश्यक कदम उठाएं। उसके बाद ज्यादातर देशों ने चाइना से अपने देश की उड़ानों को अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया था और वहां पर मौजूद अपने नागरिकों को निकालना शुरू कर दिया है। भारत (India) भी अपने नागरिकों को वापस लाने के लिए एयर इंडिया (Air india) का विमान भेज रहा है। ये डांसिंग वीडियो (dancing video) उन्ही भारतीयों का है जो चाइना के वुहान शहर (Wuhan city) से भारत लाए गए हैं। इस भयानक रोग की शुरुआत भी वुहान शहर से ही हुई थी उसके बाद इस संक्रमण ने चीन (China) समेत दुनिया के 19 देशो के हज़ारों लोगो को अपना शिकार बना लिया है। फिलहाल इस वीडियो को बेहद पसंद किया जा रहा है साथ ही साथ लोग इसे शेयर भी कर रहे हैं।

दुनिया को मौत की सप्लाई के बाद चीन ने मांस बिक्री पर लगाया प्रतिबंध

Vishwambhar Nath Tiwari

Share.