website counter widget

अब धोती- कुर्ता पहनकर ट्रेन में सफर करना हुआ बैन!

0

भारतीय इतिहास ( History Of India) के उस वाकया के बारे में सभी ने पढ़ा होगा कि जब सन 1893 में दक्षिण अफ्रीका में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को ट्रेन से उतार दिया था। उस समय अंग्रेज किसी भारतीय यानी अश्वेत को ट्रेन के फर्स्ट क्लास में सफर नहीं करने देते थे। इसके बाद ही बापू के मन में अंग्रेजों के खिलाफ गुस्सा फूटा था और फिर भारत की आज़ाद की लड़ाई शुरू हुई थी। आज़ादी के 70 साल बाद फिर वैसा ही मामला सामने आया है, लेकिन यह मामला विदेश से नहीं बल्कि हमारे हिन्दुस्तान (India) का ही है।

6 वर्षीय मासूम से निर्भया जैसी दरिंदगी, आक्रोश में राजधानी

पैरों में हवाई चप्पल और बदन पर धोती-कुर्ता होने के कारण, एक बुजुर्ग को ट्रेन से उतार दिया गया। इस घटना के बाद एक सवाल फिर सभी के जहन में उठने लगा कि आज़ाद भारत में क्या लोगों के पास बापू जैसा पहननावा पहनने की भी आज़ादी नहीं है? यूपी (Uttar Pradesh) के इटावा (Etawah) में एक व्यक्ति को शताब्दी एक्सप्रेस (Shatabdi Express) में यात्रा करने से सिर्फ इसलिए रोक दिया गया, क्योंकि उसने धोती-कुर्ता पहन रखा था और देखने से गरीब लग रहा था। इटावा में शताब्दी एक्सप्रेस के टीटीई पर बुजुर्ग को ट्रेन से उतारने का आरोप है। ट्रेन छूटने के बाद पीड़ित यात्री ने रेल थाने में इसकी शिकायत दर्ज करा दी। धीरे-धीरे यह मामला बढ़ा और फिर सोशल मीडिया पर इसलि आलोचना होने लगी।

लोकायुक्त की छापामार कार्रवाई, रिश्वत लेते पटवारी गिरफ्तार

जानकारी के अनुसार, शताब्दी ट्रेन का टिकट कंन्फर्म होने के बाद भी बाबा रामअवध दास को ट्रेन में चढ़ने नही दिया गया। उन्होंने मीडिया को बताया कि गुरुवार 4 जुलाई को कानपुर से नई दिल्ली जाने वाली शताब्दी एक्सप्रेस (12033) का टिकट ऑनलाइन बुक कराया था। इसके बाद कोच C-2 में 72 नंबर की सीट कंफर्म हुई। जब वे धोती- कुर्ता और पैर में चप्पल पहन शताब्दी ट्रेन में चढ़ने लगे तभी गेट पर मौजूद TTE और सिपाही ने उन्हे रोक लिया और ट्रेन में चढ़ने नही दिया। यही नहीं ट्रेन का गेट भी बंद कर लिया गया। शिकायत दर्ज कराने के बाद रामअवध दास बस से गाजियाबाद के लिए रवाना हो गए। इसके बाद बुजुर्ग ने कहा कि वो इस मामले की शिकायत रेलमंत्री जी से करेगें। फिलहाल इस मामले में उस TTE के खिलाफ कार्रवाई ही तैयारी की जा रही है, जिसने बुजुर्ग को ट्रेन से उतारा था।

 

राहुल गांधी ने पटना कोर्ट में किया आत्मसमर्पण, जमानत पर छूटे

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.