रेलवे दे रहा है ख़ास सुविधा मात्र 25 रुपए में, जानकार हो जाएंगे खुश

0

भारतीय रेलवे (Indian Railways Provides Room) हमेशा ही अपने यात्रियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रयासरत रहता है। हर बार भारतीय रेलवे यात्रियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए कोई न कोई बदलाव जरूर करता है। लेकिन रेलवे द्वारा उपलब्ध करवाई गई कई सुविधाओं के बारे में यात्रियों को जानकारी नहीं होती। लेकिन बेहद ही कम शुल्क में रेलवे द्वारा कई बेहतर सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। आज हम आपको रेलवे की एक ऐसी ही सुविधा के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। तो चलिए जानते हैं रेलवे की इस बेहद ही ख़ास और सबसे बेहतर सुविधा के बारे में।

Railway Recruitment 2019 : रेलवे में बिना परीक्षा मिल रही नौकरी

कई बार काम के सिलसिले में बहुत से लोगों को रेल यात्रा करनी पड़ती है लेकिन आपको इस बात की जानकारी शायद न हो की रेलवे (Indian Railways Provides Room) बेहद सस्ती दरों पर रूप बुक करने की सुविधा भी प्रदान करती है। रेलवे की तहत आप एसी और नॉन एसी किसी भी तरह का रूम बेहद सस्ते में बुक कर सकते हैं। सबसे ख़ास बात आपको बताते हैं कि इन रूम की बुकिंग मात्र 25 रुपए से शुरू होती है। चौंक गए न आप भी यह बात जानकार? जी हां आपको बता दें कि आप रेल यात्रा के साथ मात्र 25 रुपए में ठहरने के लिए रूम बुक कर सकते हैं। 25 रुपए में आपको रेलवे का रिटायरिंग रूम मिल सकता है।

Railway Recruitment 2019 :  रेलवे में अपरेंटिस के कई पदों पर भर्तियां

चलिए अब जानते हैं कि रेलवे (Indian Railways Provides Room) द्वारा बुक कराए जा सकने वाले रूम की रेट लिस्ट। इस लिस्ट के मुताबिक़ आप अपनी पसंद का कोई भी रूम बेहद कम कीमत में बुक करा सकते हैं। आपको बता दें की रेलवे में आप समय के अनुरूप भी कमरे बुक कर सकते हैं। जैसे कि

तीन घंटे के लिए आपको मात्र 25 रुपए का शुल्क देना होगा।

चार से छह घंटे के लिए 40 रुपए।

सात से नौ घंटे के लिए 50 रुपए।

10 से 12 घंटे के लिए 60 रुपए।

13 से 15 घंटे के लिए 70 रुपए।

16 से 18 घंटे के लिए 80 रुपए।

19 से 21 घंटे के लिए 90 रुपए।

22 से 24 घंटे के लिए 100 रुपए।

अगर आप 48 घंटों के लिए किसी रूम को बुक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 200 रुपए खर्च करने होंगे।

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि भारत सरकार डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा दे रही है इसलिए अगर आप इन रूम के बुकिंग की राशि का भुगतान डिजिटल माध्यम से करते हैं तो रेलवे (Indian Railways Provides Room) आपको 5 रुपए की छूट भी देता है। लेकिन आपको बता दें कि रेलवे की इस सुविधा का लाभ हर व्यक्ति नहीं ले सकता बल्कि जिस यात्री ने रिजर्वेशन कराया हो और उसका टिकट कन्फर्म हो वही इस सुविधा का लाभ ले सकता है। इसके अलावा यह सुविधा देश के हर रेलवे स्टेशन पर भी नहीं है।

South Western Railway Recruitment 2019 : 12वीं पास के लिए रेलवे में मौका

Prabhat Jain

Share.