खुशखबरी : रेलवे स्लीपर क्लास के किराए में दे रहा है 50% का डिस्काउंट

0

भारतीय रेलवे (Indian Railway Discount) अपने यात्रियों के लिए हमेशा ही नई-नई सुविधा लागू करता रहता है। अपने यात्रियों बेहतर से बेहतर से सुविधा मुहैया करवाने के लिए भारतीय रेलवे हमेशा तैयार रहता है। अब भारतीय रेलवे ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ (Ek Bharat Shrestha Bharat) कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले छात्रों को किराए में 50 प्रतिशत तक की छूट प्रदान करेगा। इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले युवाओं को दूसरी श्रेणी/शयनयान (Second/Sleeper Class) के मूल किराए पर 50 प्रतिशत तक का डिस्काउंट दिया जाएगा।

North Central Railway Recruitment 2019 : 296 पदों पर रेलवे में भर्तियां

हालांकि यह छूट (Indian Railway Discount) केवल उन्हीं युवाओं को दी जाएगी जो ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ (Ek Bharat Shrestha Bharat) कार्यक्रम के तहत दूसरे राज्य की यात्रा पर जा रहे हैं और जिनकी मासिक आय 5 हजार रुपए से काम है। अगर किसी युवक की मासिक आय 5 हजार से ज्यादा है तो उसे इस डिस्काउंट का लाभ नहीं दिया जाएगा। यह डिस्काउंट केवल सामान्य ट्रेनों के लिए ही दिया जाएगा। विशेष ट्रेनों Special Trains) और विशेष सुविधाओं वाले रेल डिब्बों (Special Coaches) पर यह छूट लागू नहीं होगी। वहीं रेलवे द्वारा दी जाने वाली यह छूट लॉन्ग रुट के लिए ही लागू होगी।

Railway Recruitment 2019 : रेलवे में बिना परीक्षा मिल रही नौकरी

जो युवक 300 किलोमीटर से ज्यादा की यात्रा (Indian Railway Discount) करते हैं उन्हें ही यह छूट प्रदान की जाएगी। इससे कम यात्रा की दूरी की यात्रा करने पर डिस्काउंट नहीं मिलेगा। हालांकि छूट प्राप्त करने के लिए कुछ शर्तों को भी पूरा करना आवशयक होगा। इसके लिए विभिन्न राज्यों के संबंधित मानव संसाधन विकास विभाग के सचिव द्वारा जारी किया गया निर्धारित प्रारूप प्रमाण पत्र दिखाया जाना आवश्यक है। यह प्रमाण पत्र संबंधित रेलवे के अधिकृत अधिकारियों, मुख्य वाणिज्यिक प्रबंधक और मंडल वाणिज्यिक प्रबंधक को प्रस्तुत करना होगा। इसके बाद अधिकारी छूट दिए जाने का आदेश जारी करेंगे। इस आदेश के बाद ही रेलवे मास्टर प्रतिभागी को छूट दिए जाने की अनुमति प्रदान करेगा। इस छूट का लाभ उन लोगों को नहीं मिलेगा जिसकी यात्रा का खर्चा केन्द्र या राज्य सरकारों, स्थानीय वैधानिक निकायों, निगमों या सार्वजनिक उपक्रमों और विश्वविद्यालयों द्वारा उठाया जाता है। वहीं ये छूट केवल मूल किराए में ही दी जाएगी। टिकट किराए पर लगने वाले अतिरिक्त प्रभार, आरक्षण शुल्क तथा अन्य शुल्कों पर छूट प्राप्त नहीं होगी।

Railway Recruitment 2019 :  रेलवे में अपरेंटिस के कई पदों पर भर्तियां

Share.