चायना ने गिराया भारतीय वायुसेना का विमान एएन-32!

0

भारतीय वायुसेना के विमान एएन-32 ( Indian Air Force aircraft AN-32) को  चायना ने  गिरा दिया गया है!  इस विमान की तलाश में भारतीय सेना ने जमीन से लेकर आसमान तक सभी ओर तलाशी के लिए कोई सबूत  नहीं मिला।  विमान एएन-32 ( Indian Air Force aircraft AN-32) , 3 जून को उड़ान भरने के थोड़ी देर बाद ही लापता हो गया था।

इतने समय बाद भी विमान (aircraft) का कोई सुराग नहीं मिला है। विशेष ऑपरेशन में इस्तेमाल होने वाला एयरक्राफ़्ट सी-130, एएन-32एस, एमआई-17 चौपर और थल सेना के कई आधुनिक हेलिकॉप्टर मिलकर विमान को खोजने में लगे हुए हैं। वायुसेना सुखोई 30 और सी-130 विमानों को लापता विमान के तलाशी अभियान में लगाया है।

इन देशों में दुष्कर्म की सज़ा के बारे में सुनकर रूह कांप उठेगी

स्थानीय और जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ भारतीय सेना और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस की टीमें सियांग जिले के आसपास के इलाकों की तलाश कर रही हैं, लेकिन अभी तक विमान की कोई खबर नहीं है। कई लोगों का कहना है कि इस विमान को चाइना ने मार गिराया। ऐसे दावे इसीलिए किये जा रहे हैं क्योंकि एएन-32 चायना के पास से ही लापता हुआ था।

Kerala Palakkad Road Accident : हादसे में बचे 8 लोगों को ले जा रही एंबुलेंस पलटी, सभी की मौत

रूस निर्मित विमान ने अरुणाचल प्रदेश के शि-योमि जिले के मेचुका एडवांस्ड लैंडिंग ग्राउंड के लिए सोमवार रात 12 बजकर 27 मिनट पर असम के जोरहाट से उड़ान भरी थी। जमीनी नियंत्रण कक्ष के साथ विमान का संपर्क दोपहर एक बजे टूट गया। विमान में चालक दल के आठ सदस्य और पांच यात्री सवार थे। यह कोई पहली बार नहीं है जब एएन-32 लापता हुआ हो। इसके पहले भी दो बार एएन-32 रहस्यमयी तरीके से लापता हो चुके हैं, जिनका आज तक कुछ पता नहीं चला। इन विमानों के गायब हो जाने के बाद भी चायना को शक के घेरे में रखा गया था जैसे अभी शक किया जा रहा है।

पांच लाख का इनाम

चायना पर विमान को गिराने का दावा अभी तक आधिकारिक तौर पर नहीं बल्कि सोशल मीडिया पर ही किया जा रहा है। अब भारतीय वायुसेना आठ दिन से लापता एएन-32 विमान के बारे में जानकारी देने पर 5 लाख रुपए का इनाम देगी। संपर्क के लिए विभाग ने फोन नंबर 0378-3222164, 9436499477, 9402077267, 9402132477 भी जारी किए हैं।

Dumka Gangrape : दुमका सामूहिक दुष्कर्म मामले में 11 को उम्रकैद

उपग्रहों से विमान की तलाश

विमान एएन-32 के लापता होने के बाद से ही उपग्रहों द्वारा भी सबूत जुटाए जा रहे हैं। इस बारे में वायुसेना ने कहा था कि जमीन पर तलाश कर रही टीमों से क्रैश की संभावित जगहों के बारे में कुछ रिपोर्ट मिली हैं। हेलिकॉप्टर इन लोकेशन पर भेजे गए हैं। लेकिन अभी तक विमान का मलबा नहीं दिखा। फिलहाल अभी भी विमान की तलाश जारी है।

Share.