सर्वे : अभी चुनाव हुए तो भाजपा को इतना नुकसान…

0

अगले लोकसभा चुनाव में अभी कुछ समय बाकी है। इस बीच एक सर्वे आया है, जिसने भाजपा को थोड़ी खुशी, थोड़ा गम वाली परिस्थिति में डाल दिया है। इंडिया टुडे ने पिछले महीने ‘मूड ऑफ द नेशन’ सर्वे कराया। सर्वे के मुताबिक यदि आज आम चुनाव हुए तो एक बार फिर मोदी सरकार जीत जाएगी, लेकिन उसे काफी सीट का नुकसान भी होगा।

कहां हुआ सर्वे ?

इंडिया टुडे का सर्वे 97 संसदीय क्षेत्रों और 197 विधानसभा क्षेत्रों के 12,100 लोगों के बीच करवाया गया। सर्वे 18 जुलाई 2018 से लेकर 29 जुलाई 2018 के बीच करवाया गया था।

कितनी मिल सकती है सीट

सर्वे के अनुसार, 543 लोकसभा सीट में भाजपा की एनडीए को करीब 281 सीटें मिल सकती हैं। वहीं कांग्रेस की अगुवाई वाली यूपीए के खाते में 122 सीटें आ सकती हैं। वहीं अन्य दलों के खाते में 140 सीटें आने की उम्मीद है। इंडिया टुडे सर्वे के मुताबिक, एनडीए को 36 प्रतिशत और यूपीए को 31 प्रतिशत वोट शेयर मिलने की उम्मीद है।

कांग्रेस को होगी बढ़त

सर्वे के मुताबिक, अगर आज चुनाव हुए तो भाजपा के खाते में 245 सीटें आने की संभावना है। पिछले चुनाव में भाजपा को 282 सीटें मिली थी, जो पिछली बार की सीटों से कम है। वहीं कांग्रेस को 83 सीटें मिलने की उम्मीद है। जो पिछले चुनाव से ज्यादा है। 2014 में कांग्रेस के खाते में 44 सीटें आई थी।

पीएम मोदी पहली पसंद

वहीं सर्वे के अनुसार प्रधानमंत्री के तौर पर लोगों की पहली पसंद नरेंद्र मोदी हैं। पीएम मोदी की लोकप्रियता 49 फीसदी है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी 27 फीसदी लोगों की पसंद है, जो नरेंद्र मोदी से काफी पीछे हैं। सर्वे में 3 प्रतिशत लोग ने प्रियंका गांधी को प्रधानमंत्री के तौर पर पसंद किया है।

Share.