भारत ने बंद की क्रॉस एलओसी बस सेवा

0

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद भारत सरकार पाकिस्तान के खिलाफ कई पैंतरे अपना रहा है। सबसे पहले भारत ने पाकिस्तान को दिया गया ‘मोस्‍ट फेवर्ड नेशन’ (MFN) का दर्जा वापस ले लिया। वहीँ अब खबर सामने आ रही यही कि भारत सरकार ने, लाइन ऑफ़ कंट्रोल (LoC) के रास्ते श्रीनगर से पाकिस्तान के मुजफ्फराबाद जाने वाली बस सेवा को भी बंद कर दिया है। इस बस सेवा को साल 2005 में अप्रैल माह में शुरू किया गया था।

यह बस सेवा श्रीनगर से पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के मुजफ्फराबाद तक के लिए शुरू की गई थी। इस मामले में पुंछ के जिला विकास आयुक्त अधिकारी राहुल यादव ने जानकारी दी कि, पुलवामा में हुए सबसे बड़े आतंकी हमले में 44 जवान शहीद हो गए। इसके बाद भारत सरकार ने पाकिस्तान से हर प्रकार के संबंध ख़त्म करने का फैसला लिया है। इसी फैसले के तहत क्रॉस एलओसी बस सेवा को स्थगित कर दिया गया है। राहुल यादव ने कहा कि, इस सेवा को स्थगित किए जाने के बारे में यात्रियों को भली भांति अवगत करा दिया गया है। उन्होंने आगे कहा कि, अब इस कारोबार के मुद्दे पर मंगलवार को संत रविदास जयंती के अवसर पर, सार्वजनिक अवकाश होने की वजह से चर्चा नहीं की जाएगी।

उन्होंने आगे जानकारी दी है कि, हालात की समीक्षा करने के बाद ही अब इस कारोबार के मुद्दे पर, दोनों तरफ से फैसला लिया जाएगा। वहीं इससे पहले पाकिस्तान से आयातित किए जाने वाले सभी सामानों पर सीमाशुल्क भी बढ़ा दिया गया है। इस सीमाशुल्क को बढाकर 200 प्रतिशत कर दिया गया है। अब पाकिस्तान को भारत सरकार की तरफ से एक और बड़ा झटका लगा है। इतना ही नहीं, यादव ने बताया कि इसके अलावा पुंछ-रावलकोट बस सेवा को भी निलंबित कर दिया गया है।

(प्रभात)

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.