website counter widget

India China War : भारत ने अरब सागर में चीनी नौसेना को खदेड़ा

0

भारतीय नौसेना (Indian Navy ) ने चालबाज चीन (India China War ) को सबक सिखाते हुए उनके जहाजों को खदेड़ दिया है। अंडमान-निकोबार (Andaman and Nicobar ) के समीप अपने जलक्षेत्र में अवैध रूप से घुसे संदिग्ध चीनी पोत को भारतीय नौसेना (Indian Navy ) के जांबाजों ने भगा दिया। संदिग्ध चीनी जहाज  शी यान 1 एक अनुसंधान पोत था जिसकी खोज भारतीय निगरानी विमान पी8आई ने किया। यह जलपोत पोर्ट ब्लेयर (Chinese Vessel Port Blair) के पास भारतीय जल क्षेत्र में कथित रूप से अनुसंधान गतिविधियों को अंजाम दे रहा था, जिसके बारे में भारतीय नौसेना को जानकारी मिली, जिसके बाद यह  चीनी नौसेना को खदेड़ा गया।

सनकी आशिक ने लड़की को चाकू से गोदा, बाहर आईं आंतें

जानकारी के अनुसार, सुरक्षा एजेंसियों को जैसे ही पता लगा कि एक चीनी पोत भारतीय विशेष आर्थिक क्षेत्र में अनुसंधान गतिविधियों को अंजाम दे रहा है वैसे ही भारतीय नौसेना सक्रिय हो गई (Chinese Vessel Port Blair)। नौसेना ने अपने एक युद्धपोत को इसकी निगरानी के लिए भेजा। इसके बाद जब मामला बढ़ा तो चीनी सेना को भारतीय नौसेना के अधिकारियों ने सबक सिखाया।

INDORE : फरार जीतू सोनी के नाम पर इनाम

भारतीय कानून के अनुसार कोई भी विदेशी जहाज भारतीय जल क्षेत्र में किसी भी प्रकार का शोध या अन्वेषण गतिविधि को अंजाम नहीं दे सकता। इसके बाद भारतीय नौसेना के युद्धपोत ने पूरा संयम बरतते हुए चीनी अनुसंधान पोत को भारतीय जल क्षेत्र से बाहर जाने के लिए कहा।  भारतीय नौसेना का आदेश पाते ही चीनी जलपोत भारत के जलक्षेत्र से बाहर भाग गया। हिंद महासागर क्षेत्र में युद्धपोतों और परमाणु शक्ति युक्त पनडु्ब्बियों के गश्त को लेकर हर बार चीन यह कहकर बच जाता है कि ये समुद्री लुटेरों के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय कार्रवाई बल का हिस्सा हैं। कभी-कभी ये जहाज भारतीय जलक्षेत्र में भी प्रवेश कर जाते हैं, जिसके बाद भारतीय नौसेना के अधिकारी उन्हें सबक सिखाते हैं।

अजित पवार नहीं बनेंगे महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.