चीन के नेशनल डे पर भारत-चीन सैनिकों की मित्रवत बैठक, शांति का लिया संकल्प

0

नई दिल्‍ली: चीन (China) के नेशनल डे (National Day) पर भारत और चीन के सैनिको ने भी भारत-चीनी सीमा पर मित्रवत बैठकें की जिसमे उन्होंने शांति कायम रखने का संकल्प लिया ये बैठकें नाथू ला, बम ला, किबिथू और पूर्वी लद्दाख में की गई बैठकों में दोनों पक्षों ने दोनों देशों के बीच करीब 3500 किलोमीटर लंबी सीमा पर शांति कायम रखने के विषय पर बातचीत की. भारतीय सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा बातचीत के दौरान दोनों पक्षों ने मित्रता को गहरी करने और सीमा पर शांति बनाए रखने के अपने संकल्प को दोहराया.

संयुक्त राष्ट्र ने विश्व अहिंसा दिवस पर बापू को नमन किया

जानकारी के अनुसार नेशनल डे (China National Day) के मौके पर चीन ने भारतीय सेना को आमंत्रण दिया था। इस मौके पर भारत और चीनी सेना के कमांडर एक दूसरे से सिक्किम सेक्टर में नाथूला बॉर्डर पर मुलाकात की और इस मुलाकात के दौरान भारतीय मीडिया भी मौजूद रही। चीन ने पहली बार भारतीय मीडिया के लिए अपने दरवाजे खोले है,इससे पूर्व ऐसी मुलाकातें बंद कमरे में होती थी ,लेकिन इसबार ऐसा पहली बार हुआ जब खुलेआम दोनों देशों के सैनिक एक दूसरे से मित्रवत मिले है। 3500 किलोमीटर से ज़्यादा लंबी भारत चीन सीमा में पांच ऐसे बॉर्डर प्‍वाइंट है जिसमे भारत चीन के सैनिक पर्सनल मीटिंग करते हैं, जहां ख़ास मौक़ों पर दोनो देशो की सेनाएं बैठक करती है . इन बॉर्डर प्‍वाइंट का उपयोग अक्सर विवाद आदि को सुलझाने के लिए किया जाता है।

मध्य प्रदेश में दिवाली पर दिवालिया करेगी महंगाई


चीन के नेशनल डे (China National Day) पर बीजिंग में भी कल जमकर जश्न मनाया गया था और इसमें सैनिक परेड में चीन ने दुनिया के सामने शक्ति प्रदर्शन किया जिसमे कुल 160 फाइटर जेट और 580 तरह के सैनिक हथियार परेड में दिखाए गए। 15 हजार सैनिकों ने सैन्य बैंड के साथ मार्च पास्ट किया इस प्रदर्शन में चीन ने अपनी नई मिसाइल डीएफ-41 को भी पहली बार दुनिया के सामने पेश किया था जिससे महज 30 मिनट अमेरिका को तबाह किया जा सकता है।

शिवसेना ने स्वीकारा बड़े भाई जैसी भाजपा !

-Mradul tripathi

Share.