website counter widget

31 अगस्त के बाद रद्दी हो जाएगा आपका पैन कार्ड

0

सावधान, 31 अगस्त के बाद आपका पैन कार्ड ( Pan card ) रद्दी हो जाएगा। ये खबर पढ़कर कोई भी चौंक जाएगा। सरकार ने फैसला लिया है कि 31 अगस्त, 2019 तक यदि सरकार की एक मांग पूरी नहीं की गई तो पैन कार्ड रद्दी (PAN Card Will Be Waste After 31 August 2019) हो जाएगा। देश में 20 करोड़ से भी ज्यादा पैन कार्ड रद्दी होने की कगार पर पहुँच चुके हैं। इस बारे में आयकर विभाग (Income Tax Department) और केंद्रीय सरकार की ओर से पहले ही नोटिस जारी कर दिया गया है।

BSNL अब इस माह तक देगा अतिरिक्त डेटा ऑफर का लाभ

आधार कार्ड के अस्तित्व में आने के बाद से ही यह मांग उठी थी कि उसे पैन कार्ड और अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेजों के साथ लिंक किया जाए। इसके बाद से ही सरकार ने यह फरमान सुना दिया था कि आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करवाना अनिवार्य है। इसके बाद भी कई लोगों ने अभी तक लिंक नहीं करवाया है। अब सरकार ने फैसला किया है कि 31 अगस्त, 2019 (PAN Card Will Be Waste After 31 August 2019) तक व्यक्ति, हिंदू अविभाजित परिवार, कंपनी, ट्रस्ट या किसी अन्य श्रेणी में जारी पैन कार्ड को यदि आधार संख्या से नहीं जोड़ा जाता है तो उसे अमान्य घोषित कर दिया जाएगा।

अब लोन लेना हुआ और भी सस्ता, घटीं ब्याज दरें

आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करने के बारे में केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ( Income Tax Department ) के एक अधिकारी ने बताया कि ऐसा नहीं हो सकता है कि 20 करोड़ पैन कार्ड धारकों के पास आधार कार्ड नहीं हो। अभी देश में 43 करोड़ पैन कार्ड धारक हैं, जबकि 120 करोड़ लोगों के पास आधार कार्ड है। यदि किसी के पास आधार नंबर नहीं है तो उसे आधार नंबर लेने के लिए 40 दिन से भी ज्यादा का समय मिलेगा। इतने दिनों में तो आधार संख्या आसानी से मिल सकती है।

वित्त मंत्रालय के एक अधिकारी का कहना है कि यह फैसला उन लोगों को प्रभावित करेगा, जिन्होंने किसी और काम के लिए पैन कार्ड तो बनवा लिया है लेकिन अभी तक रिटर्न दाखिल करना शुरू नहीं किया है या आधार संख्या से नहीं जोड़ा है। आयकर विभाग को ऐसी सूचना मिली है कि पैन कार्ड बनवाकर इसका इस्तेमाल बैंकों से लोन लेने या क्रेडिट कार्ड बनवाने में हो रहा है।

आयकर कानून की धारा-139एए में एक उपधारा जोड़कर यह प्रावधान किया गया है कि यदि व्यक्ति 31 अगस्त, 2019 तक पैन कार्ड को आधार संख्या से नहीं जोडता है तो एक सितंबर, 2019 से उसका पैन कार्ड अमान्य (PAN Card Will Be Waste After 31 August 2019) हो जाएगा। एक बार पैन अमान्य होते ही वह आयकर विभाग के डाटा बेस से हट जाएगा और उसका उपयोग बैंकिंग गतिविधियों या अन्य जगहों पर नहीं हो पाएगा।

बच्चे के बेहतर भविष्य के लिए चाइल्ड प्लान में करें निवेश

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.