Hyderabad Encounter पर सुप्रीम कोर्ट की सख्त कार्रवाई

0

हैदराबाद में डॉक्टर के साथ रेप और हत्या (Hyderabad veterinary doctor rape-murder case ) के चारों आरोपियों को पुलिस ने एनकाउंटर में मार गिराया। इसके बाद कई लोगों ने पुलिस की कार्रवाई का समर्थन किया, उनकी तारीफ की गई, लेकिन अब इसी कार्रवाई के कारण उन पुलिसवालों पर सख्त कार्रवाई करने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए कोर्ट के आदेश के बाद तीन सदस्यीय न्यायिक आयोग का गठन किया है जिसकी अध्यक्षता सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश (Former Supreme Court Judge) वीएस सिरपुरकर (Former Supreme Court Judge VS Sirpurkar) को दी गई है।

Hyderabad Encounter पर सुप्रीम कोर्ट की सख्त कार्रवाई

हैदराबाद एनकाउंटर (Hyderabad Encounter) पर सुप्रीम कोर्ट का कहना है कि इस अदालत के अगले आदेश तक कोई अन्य अदालत या प्राधिकरण इस मामले में पूछताछ नहीं करेगा। इसमे अब पहले आयोग जांच करेगा उसके बाद ही कोई फैसला लिया जाएगा। तेलंगाना पुलिस की ओर से पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी का कहना है कि कोर्ट ने सुप्रीम कोर्ट के मामले की जांच की निगरानी करने के लिए सेवानिवृत्त न्यायाधीश को पहले नियुक्त किया है और एक जज जांच नहीं कर सकते है।

रेप पीड़िता को धमकी, गवाही देने पर उन्नाव कांड जैसा अंजाम, देखें Video

इसके पहले सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि वह इस मामले की जांच के लिए शीर्ष अदालत के पूर्व न्यायाधीश को नियुक्त करने पर विचार कर रहा है। मुख्य न्यायाधीश एस.ए. बोबडे की पीठ का कहना था कि हम इस तथ्य के प्रति सचेत हैं कि तेलंगाना उच्च न्यायालय ने इस घटना का संज्ञान लिया है। शीर्ष अदालत सिर्फ यही चाहती है कि उच्चतम न्यायालय के दिल्ली में रहने वाले किसी पूर्व न्यायाधीश को इस मामले की जांच करनी चाहिए। हमारा प्रस्ताव शीर्ष अदालत के किसी पूर्व न्यायाधीश को इस मामले की जांच के लिए नियुक्त करने का है। इस घटना की जांच करने वाले पूर्व न्यायाधीश को दिल्ली में रहकर काम करना होगा। वहीं तेलंगाना सरकार की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी और अधिवक्ता कृषांक कमार सिंह ने अपनी दलीलों में कहा कि पुलिसवालों ने मुठभेड़ के मामले में शीर्ष अदालत द्वारा प्रतिपादित निर्देशों का पालन किया है और सारे मामले को पहले ही राज्य सीआईडी के सुपुर्द कर दिया है।

CAB के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका, मोदी सरकार वापस लेगी फैसला ?

           – Ranjita Pathare

Share.