फेसबुक पर केजरीवाल का खर्च सुन मोदीजी के भी होश उड़ जाएंगे

0

जैसा की हम सब जानते है की आजकल डिजिटल युग (Political Parties Spend On Facebook) का दौर है. जिसमे सोशल मीडिया (Social media) सूचना के संचार के लिए बहुत ही अच्छा माध्यम यहाँ पर महज चंद मिनटों में सिर्फ एक क्लिक से अपनी बात को आग कि तरह फैलाया जा सकता। इस प्लेटफार्म का उपयोग आजकल सबसे ज्यादा भारतीय सियासत में हो रहा है। आजकल हर पार्टी ने अपना अपना आईटी सेल डिपार्टमेंट बना रखा जिसमे नियुक्त कार्यकर्ता अपनी पार्टी के प्रचार प्रसार के लिए काम करते है। जैसा की आप सभी को पता है कि दिल्ली (Delhi) में 8 फरवरी को चुनाव होने वाले हैं और इसको लेकर सभी पार्टियां जोर शोर से प्रचार-प्रसार करने में लगी हैं। आज 6 फरवरी को प्रचार प्रसार कि आखरी तारीख है। इस दिन शाम तक पार्टियां प्रचार-प्रसार कर सकती हैं। (Political Parties Spend On Facebook) बैनर-पोस्टर-लाउडस्पीकर-झंडे-टोपी-होर्डिंग्स पर तो पार्टियां बहुत पहले से पैसे खर्च करती आ रही हैं, लेकिन अब इससे ज्यादा ऑनलाइन भी खूब पैसे पार्टिया खर्च कर रही हैं।

राहुल गाँधी को केजरीवाल की कक्षा में चुनावी ज्ञान लेने जाना चाहिए

जी हां आज हम बात करेंगे दिल्ली चुनाव (Delhi Assembly Elections 2020) में आख़िरी एक महीने में किस पार्टी ने सोशल मीडिया (Political Parties Spend On Facebook) के एक बड़े प्लेटफॉर्म फेसबुक (Arvind Kejriwal Facebook) पर कितने पैसे खर्चे हैं।  6 जनवरी को चुनाव आयोग ने दिल्ली चुनाव (Delhi Assembly Elections 2020) की घोषणा की थी. उसी दिन से हमने डेटा उठाया है. फेसबुक (Facebook) से. 6 जनवरी से 4 फरवरी 2020 तक. 30 दिन का डेटा. आइए विस्तार से जानते हैं.

शाहीन बाग़ का खेल दिल्ली में होना भाजपा को जीत दे गया

अगर आम आदमी पार्टी-

अगर आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) कि बात करे तो AAP अपने आधिकारिक फेसबुक पेज से पिछले 30 दिनों में (Political Parties Spend On Facebook) 47,78,203 रुपये खर्च कर चुकी है. पार्टी ने कुल 546 ऐड प्रोमोट किए हैं. चुनाव की तारीख़ जैसे-जैसे नज़दीक आई है, वैसे-वैसे प्रचार में ज्यादा पैसे खर्च किए हैं. आख़िरी हफ्ते में AAP ने 21,80,679 रुपये खर्च किए हैं. आख़िरी दिन की बात करें तो सिर्फ 4 फरवरी को पार्टी ने 2,14,930 रुपये खर्च किए हैं.
AAP के आधिकारिक फेसबुक पेज के साथ ही इंडियन पॉलिटिकल एक्शन कमिटी (IPAC) भी पार्टी के लिए प्रचार में जुटी हुई है. IPAC अभी तक आम आदमी पार्टी के लिए 13,45,247 रुपये खर्च कर चुकी है. IPAC ने ‘लगे रहो केजरीवाल’ नाम के फेसबुक पेज पर इतने पैसे खर्च किए हैं.
अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने दिसंबर में ट्वीट करके बताया था कि दिल्ली चुनाव में IPAC, आम आदमी पार्टी के साथ काम करेगी. IPAC और केजरीवाल (Political Parties Spend On Facebook) का यह ट्वीट देख सकते हैं.
यानी आम आदमी पार्टी फेसबुक पर दिल्ली चुनाव प्रचार में आधिकारिक तौर पर 61,23,450 रुपये खर्च कर चुकी है. अभी तो 5 और 6 फरवरी का डेटा नहीं आया है. आने के बाद ये आंकड़ा बढ़ना तय है.
इसके अलावा, एक और पेज है फेसबुक पर. My Delhi My Pride के नाम से. 28 नवंबर 2018 को इस पेज को बनाया गया था. इस पेज से 6 जनवरी से 4 फरवरी 2020 तक प्रचार-प्रसार पर 8,01,190 रुपये खर्च किए गए हैं. इनके ऐड को देखकर लगता है कि ये केजरीवाल और आम आदमी पार्टी को सपोर्ट करने के लिए खर्च किए हैं.

कांग्रेस (Congress) –

अब यदि कांग्रेस (Congress) कि बात करे तो कांग्रेस (Political Parties Spend On Facebook) की दिल्ली इकाई ने अपने आधिकारिक फेसबुक पेज से पिछले 30 दिनों में 30,81,829 रुपये खर्च कर चुकी है. पार्टी ने कुल 657 ऐड प्रोमोट किए हैं. चुनाव की तारीख़ नज़दीक आई तो कांग्रेस ने भी प्रचार में ज्यादा पैसे खर्च किए. आख़िरी हफ्ते में कांग्रेस ने 22,33,591 रुपये खर्च किए हैं. आख़िरी दिन की बात करें तो पार्टी ने 4,14,527 रुपये खर्च किए हैं.

बीजेपी (BJP) –

बीजेपी (BJP) की दिल्ली इकाई के आधिकारिक फेसबुक (Political Parties Spend On Facebook) पेज से पिछले 30 दिनों में 19,51,673 रुपये खर्च किए हैं. पार्टी ने कुल 32 ऐड प्रोमोट किए हैं. आख़िरी हफ्ते में BJP की दिल्ली इकाई ने 17,20,400 रुपये खर्च किए. आख़िरी दिन की बात करें तो सिर्फ 4 फरवरी को पार्टी ने 7,64,460 रुपये खर्च किए हैं.
BJP अपने आधिकारिक पेज से पिछले 30 दिनों में 12,18,640 रुपये प्रचार प्रसार खर्च कर चुकी है. लेकिन इन पैसों को दिल्ली चुनाव के प्रचार के लिए नहीं इस्तेमाल नहीं किया गया है.
इसके अलावा फेसबुक पर एक पेज है- Manoj Tiwari For Delhi CM के नाम से. इस पेज ने अब तक एक महीने में 4,89,838 रुपये खर्च किए हैं. ज़ाहिर सी बात है ये पेज बीजेपी को दिल्ली चुनाव में सपोर्ट कर रही है.
आम आदमी पार्टी 6 जनवरी से 4 फरवरी 2020 के बीच भारत में फेसबुक पर ऐड के जरिए पैसे खर्च करने में टॉप पर है. इसके आसपास भी कोई नहीं है. दूसरे नंबर पर है कांग्रेस की दिल्ली इकाई. तीसरे नंबर पर है बीजेपी की दिल्ली इकाई. चौथे नंबर पर प्रशान्त किशोर की IPAC जो दिल्ली चुनाव में अरविंद केजरीवाल का कामकाज देख रही है.
दिलचस्प बात ये कि जितना खर्च आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) ने फेसबुक (Political Parties Spend On Facebook) ऐड्स पर किया है, उतना बीजेपी और कांग्रेस भी मिलकर भी नहीं कर पाई हैं.
पार्टी के साथ कैंडिडेट खुद से भी प्रचार कर रहे हैं
उम्मीदवार खुद के लिए भी फेसबुक पर प्रचार-प्रसार कर रहे हैं. आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) के राघव चड्ढा ने 6 जनवरी से 4 फरवरी के बीच 2,92,499 रुपये खर्च किए हैं.
बीजेपी (BJP) के बदरपुर से उम्मीदवार रामवीर सिंह बिधूड़ी प्रचार-प्रसार में 2,26,611 रुपये खर्च कर चुके हैं. बदरपुर से ही आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार राम सिंह नेताजी अब तक 1,09,324 रुपये खर्च कर चुके हैं. (Political Parties Spend On Facebook)
आम आदमी पार्टी (AAP) के ग्रेटर कैलाश से उमीदवार सौरभ भारद्वाज 1,66,670 रुपये खर्च कर चुके हैं.
आम आदमी पार्टी (AAP) के ही करावल नगर से उम्मीदवार दुर्गेश पाठक 1,39,369 रुपये खर्च कर चुके हैं.
नोट- ये सभी आंकड़े फेसबुक के ऐड लाइब्रेरी से लिए गए हैं. ये आंकड़े 4 फरवरी 2020 तक के ही हैं.

BJP-AAP में रैप बैटल, किसका टाइम आएगा, दिल्ली वाला बताएगा, देखें Video

-Mradul tripathi

Share.