website counter widget

अब मैरिज रजिस्‍ट्रेशन से पहले जरुरी हुआ HIV टेस्ट

0

सरकार शादी को लेकर एक अनोखा नियम लागू करने की तैयारी में है। अब जल्द ही नया कानून बन सकता है कि शादी से पहले सभी को HIV टेस्ट ( HIV Test ) करना अनिवार्य होगा। इस बात का खुलासा स्वयं स्वास्थ्य मंत्री (Health minister ) ने किया। यह सरकारी फरमान पूरे देश के लिए नहीं बल्कि केवल गोवा (HIV Tests Mandatory Before Marriage) के लिए सुनाया जा सकता है। इसे लेकर अभी कानून बनाने की मांग की जा रही है।

बिना एक्सरसाइज़ किए यूं घटाएं अपना वज़न

गोवा के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे (Goa Health Minister Vishwajit Rane) ने मंगलवार को कहा कि तटीय राज्य की सरकार विवाह के पंजीकरण से पहले एचआईवी टेस्ट अनिवार्य (HIV Tests Mandatory Before Marriage) करने पर विचार कर रही है। राणे ने आईएएनएस को बताया, “हम गोवा में विवाह के पंजीकरण से पहले भावी जोड़ों के लिए एचआईवी टेस्ट अनिवार्य करने पर विचार कर रहे हैं। यह अभी अनिवार्य नहीं है। ” उन्होंने आगे कहा कि इस कानून को मंजूरी दिए जाने को लेकर प्रयास किए जा रहे हैं। फिलहाल कुछ विभागों में इसे भेजा गया है। जहां विचार-विमर्श के बाद कानून को लागू करने की तरफ कदम बढ़ाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि विभागाों से इसे मंजूरी मिलने के बाद हम राज्य विधानसभा के मॉनसून सत्र में कानून बनाएंगे।

Breast Cancer : सुबह जल्दी जागने से महिलाओं को नहीं होता स्तन कैंसर

इसके पहले गोवा के स्वास्थ्य मंत्री के अलावा डिप्टी सीएम ने भी इसे लेकर एक बयान (HIV Tests Mandatory Before Marriage) जारी किया था। विजय सरदेसाई ने कर्नाटक मामले को लेकर एक बयान दिया, जिसमें उन्होंने कांग्रेस विधायकों की तुलना बंदरों से कर दी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी में कई बंदर हैं, जो हमेशा कूदने को तैयार रहते हैं। हमने उनके बारे में मीडिया में पढ़ा है।  उन्हें वहीं रहने दीजिए हम उन्हें अपने पाले में नहीं आने देंगे।

मोटापे से भी निजात दिलाने में मददगार लौकी

इसके पहले वर्ष 2006 में, तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री दयानंद नारवेकर ने एक प्रस्ताव रखा था, जिसमें गोवा कैबिनेट ने विवाह से पहले एचआईवी परीक्षण को अनिवार्य बनाने वाले कानून को मंजूरी दी थी, लेकिन उस समय यह नियम अच्छे से लागू नहीं हो पाया था। अब फिर वैसी ही मांग उठी है, जिसे लेकर विपक्ष के नेताओं का कहना है कि इस नियम का फिर वैसा ही होगा जैसा पहले हुआ था।

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.