website counter widget

हरियाणा मंत्रिमंडल विस्तार के लिए तय हुए नाम

0

चंडीगढ़: हरियाणा(Haryana) में मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्‌टर (Manohar Lal Khattar) ने दिल्ली में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की। जानकारी के अनुसार लगभग ढाई घंटे तक चली इस बैठक में गृहमंत्री ने सीएम द्वारा तय किए गए मंत्रियों के नामों पर मुहर लगा दी है। मंत्री बनने के लिए 13 नामों को लेकर चर्चा तेज हैं (Haryana Cabinet Expansion)। जबकि पहले विस्तार में 8 या 9 विधायकों को ही मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने की चर्चा है। शाह के साथ बैठक में भाजपा (BJP) के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा, हरियाणा के प्रभारी डाॅ. अनिल जैन, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला और संगठन मंत्री सुरेश भट्‌ट भी उपस्थित रहे।

महाराष्ट्र में जीतकर भी हार गई बीजेपी

जानकारी के अनुसार अक्टूबर में हुए चुनाव में 90 सदस्यीय हरियाणा विधानसभा में भाजपा (BJP) ने 40, जेजेपी (JJP) ने 10, कांग्रेस ने 31, इनेलो और हरियाणा लोकहित पार्टी ने एक-एक सीटें जीती थी. सात निर्दलीय भी विजयी हुए थे. इसके बाद हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी ने जननायक जनता पार्टी के साथ मिलकर सरकार का गठन किया है. मनोहर लाल खट्टर ने 27 अक्टूबर को दूसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी और पूर्व उप प्रधानमंत्री देवीलाल के प्रपौत्र दुष्यंत चौटाला (Dushyant Chautala) ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. और 7 निर्दलीय विधायक भी सरकार का समर्थन कर रहे हैं.

आयोध्या पर फैंसले के बाद SC ने काशी मथुरा-विवाद के लिए किये दरवाजे बंद

दिल्ली में पार्टी के बड़े नेताओं के साथ चर्चा करने के बाद मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने वाले नेताओं के नामों को अंतिम रूप दिया गया। गृहमंत्री अमित शाह ने कहा की मंत्रिमंडल के विस्तार में हर पार्टी का ध्यान रखा जाए , अगर विस्तार निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आगे बढ़ता है तो नए मंत्री 12 नवंबर को शपथ लेंगे. उसी दिन सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की 550वीं जयंती है. खट्टर और चौटाला ने दिवाली के दिन शपथ ली थी.मंत्रिमंडल विस्तार में मंत्री पद के लिए भाजपा के जिन नेताओं के नाम दौड़ में हैं उनमें छह बार के विधायक अनिल विज, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष कंवर पाल, सीमा त्रिखा, महिपाल ढांडा, दीपक मंगला, घनश्याम सराफ हैं जबकि जेजेपी से राम कुमार गौतम, ईश्वर सिंह या अनूप धानक की संभावना बताई जा रही है. निर्दलीयों में रंजीत चौटाला और बलराज कुंडू को मंत्रिमंडल में स्थान मिलने की आशा जताई जा रही है।

एनडीए से नाता तोड़ शिवसेना ने थामा एनसीपी-कांग्रेस का हाथ!

-Mradul tripathi

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.