website counter widget

दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों के लिए केंद्र का बड़ा तोहफा

0

मोदी (PM Narendra Modi) सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) के लिए बड़ी खुशखबरी का ऐलान किया है। अब दिवाली से पहले कर्मचारियों की दिवाली मन गई है (5% Hike In DA Of Central Govt Employees)।  लगभग 50 लाख कर्मचारियों को तोहफा मिलने वाला है। सरकार ने महंगाई भत्ते में पाँच फीसदी की बढ़ोतरी की है।

केबल वार में RSS नेता को दिनदहाड़े गोलियों से भूना

केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने इस बात की घोषणा की है।  इसका लाभ सात लाख सेवानिवृत कर्मचारियों को भी मिलेगा (5% Hike In DA Of Central Govt Employees)। इससे महंगाई भत्ता 12 फीसदी से बढ़कर के 17 फीसदी हो गया है।  केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता जुलाई 2019 से मिलेगा। बढ़ती महंगाई से निपटने के लिए सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया है। सरकार ने दिवाली से पहले कर्मचारियों को तोहफा दिया है। पहले 2-3 फीसदी तक की महंगाई भत्ता बढ़ता था। अब सरकार के इस फैसले से सरकार पर 16,000 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा।

Video : थानाध्यक्ष और पुलिस को भीड़ ने दौड़ा-दौड़ाकर पीटा

बुधवार को हुई केंद्रीय मंत्र‍िमंडल की बैठक में डीए यानी महंगाई भत्ता (Dearness Allowance)  5 फीसदी बढ़ाने पर फैसला लिया गया। महंगाई भत्ता  यानि डियरनेस अलाउंस सरकार द्वारा कर्मचारियों को  रहने-खाने के स्तर को बेहतर बनाने के लिए दिया जाता है। ताकि महंगाई बढ़ने के बाद भी कर्मचारी के रहन-सहन के स्तर में पैसे के कारण कोई परेशानी का सामना न करना पड़े। 2006 में जब छठा वेतन आयोग आया था तब बेस ईयर 2006 कर दिया गया था।

दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों के लिए केंद्र का बड़ा तोहफा

 

  – Ranjita Pathare

 

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.