देश में Coronavirus की मार, एक्शन में दिल्ली सरकार

0

चीन से पूरी दुनिया में फैला कोरोना वायरस (Coronavirus Is Spreading) अब तक 3100 से अधिक लोगों की जान ले चुका है जबकि इस वायरस (Government Alert On Coronavirus) से 90 हजार लोग संक्रमित हैं। इस वायरस से केवल चीन में ही 2981 मौतें हो चुकी हैं। Coronavirus दुनिया के 70 देशों में अपने पैर पसार चुका है। भारत में कोरोना वायरस दस्तक दे चुका है। नोएडा से 6 मामले सामने आए थे हालांकि जांच में ये गलत पाए गए। एतिहातन तौर पर सभी 6 लोगों को 14 दिनों के लिए सभी से अलग रखा गया है। हैदराबाद में एक व्यक्ति में कोरोना वायरस (Coronavirus Of China) की पुष्टि हुई। ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (GHMC) ने हैदराबाद शहर के उस इलाके में कीटाणुनाशक का छिड़काव किया, जहां कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति रहता था। आगरा में भी 6 लोगों में कोरोना के लक्षण पाए जाने पर उन्हें इलाज के लिए दिल्ली भेजा गया है। आगरा के ताज महल को देखने आने वाले पर्यटकों की स्क्रीनिंग की जा रही है। प्रतिदिन लगभग 30 हजार लोग ताजमहल देखने पहुंचते हैं। हिमाचल प्रदेश में भी एक मामला सामने आया है जिसकी जांच जारी है। राजस्थान के जयपुर में भी इटली से आए एक पर्यटक में कोरोना (Government Alert On Coronavirus)  की पुष्टि की गई है। जांच में पहला टेस्ट पॉजिटिव पाया गया था, लेकिन दूसरा टेस्ट निगेटिव निकला था। उसका फाइनल यानी तीसरा टेस्ट पुणे के इंस्टीट्यूट ऑर वायरोलॉजी में किया गया जहां यह टेस्ट पॉजिटिव पाया गया। इस फाइनल टेस्ट के बाद उसे कोरोना (Corona Alert) से ग्रसित घोषित किया गया।

दिल्ली पहुंचा Coronavirus, स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने दी ये सलाह

देश में कोरोना (Coronavirus Reaches Delhi) की रोकथाम के लिए 21 हवाई अड्डों पर आने वाले यात्रियों की अनिवार्य स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा 12 प्रमुख बंदरगाहों (Government Alert On Coronavirus)  और 65 छोटे बंदरगाहों के साथ-साथ नेपाल सीमा पर भी यात्रियों की नियमित स्क्रीनिंग की जा रही है। अब तक 5,57,431 यात्रियों की हवाई अड्डों पर और 12,431 यात्रियों की बंदरगाहों पर जांच की गई है। महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग (Maharashtra Health Department) की तरफ से जानकारी दी गई है कि मंगलवार तक 551 विमानों के कुल 65,621 यात्रियों की जांच की गई है। जानकारी में बताया कि इन यात्रियों में से 401 यात्री कोरोना वायरस (Government Alert On Coronavirus)  sप्रभावित क्षेत्रों से आए थे और इनमे से 152 यात्रियों में इस वायरस के लक्षण पाए गए। इन 152 यात्रियों के सैंपल को जांच के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी, पुणे भेज दिया गया है। पीएम मोदी और स्वास्थ्य मंत्रालय ने देशवासियों से इस वायरस से सतर्क रहने की अपील की है। दिल्ली सरकार ने इस वायरस से निपटने की पूरी तैयारी कर ली है। इस वायरस (Coronavirus Havoc) से पीड़ित मरीजों के इलाज के लिए दिल्ली 25 अस्पतालों को आपात स्थिति के लिए तैयार किया गया है। इन 25 अस्पतालों में 9 सरकारी और 6 निजी अस्पताल शामिल हैं। वहीं दिल्ली सरकार ने मरीजों का इलाज करने वाले मेडिकल स्टाफ के लिए 8,000 मेडिकल किट खरीदे हैं और इन अस्पतालों में कुल 230 बेड की व्यवस्था की गई है।

चाइना की जेलों में भी Coronavirus का कहर

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Union Health Minister Dr. Harsh Vardhan) ने जानकारी दी कि फ़िलहाल 15 लैब हैं और 19 लैब को जल्द ही शुरू किया जाएगा। उन्होंने आगे जानकारी दी कि अभी तक कुल 3245 नमूनों को जांच के लिए भेजा गया है, जिनमें से 3217 निगेटिव और 5 नमूने पॉज़िटिव पाए गए हैं। नेपाल सीमा पर अब तक 10,24,922 लोगों की जांच की गई है। भारत सरकार ने इस वायरस (Government Alert On Coronavirus) की शकायत व सुझाव के लिए 01123978046 नंबर जारी किया है जो 24 घंटे कार्य करेगा। इसके अलावा हर्षवर्धन ने लोगों को सामूहिक कार्यक्रमों से दूर रहने की सलाह दी। बता दें कि भारत सरकार 4 देशों इटली, ईरान, दक्षिण कोरिया और जापान के नागरिकों का वीजा रद्द कर चुकी है। वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चीन से बाहर इस वायरस के 1,700 से अधिक नए मामले दर्ज किए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ट्वीटर हैंडल से एक ट्वीट कर कहा, “दुनिया भर के विशेषज्ञों ने COVID-19 नॉवेल कोरोनॉयरस के प्रसार से बचने के लिए सामूहिक समारोहों को कम करने की सलाह दी है। इसलिए, इस साल मैंने किसी भी होली मिलन कार्यक्रम में भाग नहीं लेने का फैसला किया है।”

बड़ी खबर – चीन से लौटे भारतीयों को नहीं हैं Coronavirus

Prabhat Jain

Share.