website counter widget

गोवा पुलिस महानिदेशक प्रणब नंदा का निधन

0

गोवा के पुलिस महानिदेशक (Goa Director General of Police) और 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी प्रणब नंदा(IPS officer Pranab Nanda) का देर रात दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है। गोवा के पुलिस महानिरीक्षक जसपाल सिंह(Inspector General of Goa Jaspal Singh) ने उनके निधन की खबर की पुष्टि करते हुआ कहा, ‘यह काफी चौंकाने वाली सूचना है।’ गोवा के डीजीपी के तौर पर प्रणब नंदा फरवरी में पदस्थ हुए थे। वह इससे पहले गृहमंत्रालय में कई पदों पर कार्य कर चुके हैं और उन्हें एक सक्रिय अधिकारी माना जाता था। गोवा में उन्होंने बहुत कम सार्वजनिक बातचीत में हिस्सा लिया है और उन्हें सख्त अधिकारी के तौर पर जाना जाता था।

गोवा से इंदौर आए 27 यात्रियों का सामान ही नहीं उतारा

गोवा में क्या सावंत बचा पाएंगे सरकार

राज्य पुलिस को आधिकारिक तौर पर एक बजे उनकी पत्नी सुंदरी नंदा(Sundari Nanda, wife of Pranab Nanda) ने सूचित किया। सिंह ने कहा, मैडम ने हमें फोन करके सूचित किया। यह कुछ ऐसा है जिसे हम अभी भी समझने की कोशिश कर रहे हैं। हमने अपने चीफ को खो दिया। सिंह के अनुसार नंदा छुट्टी पर दिल्ली पहुंचे थे और वह दो महत्वपूर्ण काम निबटाकर वापस लौटने वाले थे। नंदा ने पहले राज्य के मुख्य सचिव के साथ एक बैठक की जो अपराध को लेकर थी। दूसरी बैठक उन्होंने राज्य कैडर के अधिकारियों को दिए जाने वाले मेधावी पदकों पर की। सिंह ने कहा, ‘वह एक कल्याणकारी अधिकारी थे। अपना पदभार संभालने के बाद उनकी ज्यादातर बैठकें इसी दिशा में हुई थीं। वह कैडर और प्रशासनिक पदोन्नति को लेकर फाइलों को देख रहे थे। यह काफी कम होता है कि आपका अधिकारी केवल कार्य उन्मुख ही नहीं बल्कि कल्याण उन्मुख भी हो।’

पुलिस सेवा के दौरान महानिदेशक प्रणब नंदा को राष्ट्रपति पदक(Presidential medal) भी मिला था। प्रणब नंदा ने उच्च शिक्षा दिल्ली विश्वविद्यालय से ग्रहण की थी। दिल्ली विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन के बाद सोसियोलॉजी में मास्टर डिग्री हासिल की थी।

आयुर्वेदिक डॉक्टर से गोवा के सीएम तक प्रमोद सावंत

-Mradul tripathi

ट्रेंडिंग न्यूज़
[yottie id="3"]
Share.