website counter widget

अमूल दूध के बढ़े दाम, अब देने होंगे….

0

देश में हाल ही में लोकसभा चुनाव (loksabha election 2019) संम्पन्न हुए हैं। अभी सभी लोकसभा चुनाव के परिणामों का इंतज़ार कर रहे हैं। नई सरकार बनने के पहले ही महंगाई बढ़ गई है। दरअसल, अमूल दूध (amul milk) के मूल्यों में बढ़त कर दी गई है, नए दाम कल यानी 21 मई से लागू कर दिए जाएंगे। अमूल के मैनेजिंग डायरेक्टर ने इस बारे में घोषणा की। उन्होंने कहा कि दूध के दामों में दो रुपये प्रति लीटर का इजाफा होगा। अमूल का टोंड मिल्क का 500 ML का पैक, जो अबतक 21 रुपये का मिलता था। वह अब एक रुपये के इजाफे के साथ 22 रुपये का मिलेगा। अमूल का फुल क्रीम 500 ML का पैक 27  रुपये का हो जाएगा। यह पहले 25  रुपये का मिलता था।

जेल में दंगा, 32 कैदियों की मौत

अमूल के एमडी आरएस सोढ़ी ने बताया कि सभी केेटेगरी में दूध के दाम 2 रुपये बढ़ाए गए हैं। हालांकि, ये नई कीमतें गुजरात में लागू नहीं होंगी लेकिन देश के बाकी राज्यों में कल से अमूल का दूध महंगा मिलेगा। उत्‍पादन लागत में वृद्धि के परिणामस्‍वरूप यह कदम उठाया गया है। इससे पहले कंपनी ने दो साल पहले मार्च 2017 में दूध की कीमतों में वृद्धि की थी। इससे पहले अमूल ने भैंस के दूध के एक किलो बसा (फैट) का दाम 10 रुपए बढ़ा दिया था, मिल रहा है। पशुपालकों को बढ़ा हुआ दाम 11 मई से मिलना शुरू हो गया था।

कमलनाथ सरकार पर संकट ? 

जीसीएमएमएफ ने कहा कि दूध की कीमतों में 2 रुपए प्रति लीटर की यह वृद्धि दो साल बाद दूध उत्‍पादन में कमी और उत्‍पादन लागत में वृद्धि होने के कारण हमारे दूध उत्‍पादकों को उचित दूध खरीद मूल्‍य प्रदान करने के उद्देश्‍य से की गई है। गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (जीसीएमएमएफ) अमूल के नाम से डेयरी उत्पादों का कारोबार करती है। गुजरात के 18,700 गांव में अमूल फेडरेशन के 18 सदस्यीय यूनियनों में 36 लाख से अधिक किसान जुड़े हुए हैं जिनसे औसतन दैनिक 230 लाख लीटर दूध की खरीद की जा रही है।

गोडसे को देशभक्त कहने वाली साध्वी प्रज्ञा की सजा मुकर्रर

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.