website counter widget

Maharashtra Government Formation LIVE : राज्यपाल ने NCP को किया आमंत्रित

0

NCP को सरकार बनाने का न्योता

शिवसेना को राज्यपाल द्वारा दिया गया समय समाप्त हो चुका है। निर्धारित समय में शिवसेना बहुमत साबित नहीं कर पाई। शिवसेना अब महाराष्ट्र में सरकार नहीं बना सकती। अब ऐसे में राज्यपाल ने प्रदेश की तीसरी बड़ी पार्टी NCP को सरकार बनाने का मौका दिया है। राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने NCP को प्रदेश में सरकार के गठन का न्योता भेजा है। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि NCP को दावा पेश करने के लिए कब तक का समय दिया गया है। राज्यपाल ने NCP को राजभवन बुलाया है। अब से कुछ ही देर बाद NCP राज्यपाल से मुलाकात करने राजभाव पहुंचेगी।

NCP को मिला 24 घंटे का समय

राज्यपाल ने NCP को बहुमत साबित करने के लिए 24 घंटे का समय दिया है। अब अगले 24 घंटे के दौरान NCP को बहुमत साबित करना होगा। अगर NCP बहुमत साबित नहीं कर पाती तो राज्यपाल प्रदेश में राष्ट्रपति शासन लागू किए जाने की सिफारिश कर सकते हैं या फिर विधानसभा को भंग कर सकते हैं। अगर विधानसभा भंग होती है तो महाराष्ट्र में फिर से चुनाव होगा।

फिर अधर में शिवसेना

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अभी शिवसेना को कांग्रेस ने अपना समर्थन नहीं दिया है। अभी सिर्फ कांग्रेस की तरफ से औपचारिक बयान जारी किया गया है। वहीं कांग्रेस ने कहा है कि वह NCP से चर्चा जारी रखेगी। ऐसे में एक बार फिर शिवसेना सरकार अधर में लटक गई है। अगर कांग्रेस शिवसेना को समर्थन नहीं देती है तो शिवसेना महाराष्ट्र में अपनी सरकार नहीं बना पाएगी। एक बार फिर से शिवसेना की सरकार को लेकर संस्पेस बढ़ गया है।

थोड़ी देर बाद भाजपा (BJP) करेंगी प्रेस कॉन्फ्रेंस

पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) के आवास पर भाजपा कोर कमेटी की बैठक जारी है (Maharashtra Government Formation LIVE)। बैठक के बाद भारतीय जनता पार्ट्री प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगी – सूत्र

शिवसेना को बाहर से समर्थन देगी कांग्रेस।

शिवसेना को मिला कांग्रेस एनसीपी का साथ

शपथ ग्रहण की तारिख तय

उद्धव ठाकरे चाहते हैं कि बाला साहेब ठाकरे की पुण्यतिथि 17 नवंबर को शपथ ग्रहण समारोह रखा जाए।

Video : वकीलों के बाद छात्रों से भिड़ी पुलिस

उद्धव ठाकरे होंगे मुख्यमंत्री

महाराष्ट्र में शिवसेना की सरकार बनने पर उद्धव ठाकरे का नाम मुख्यमंत्री पद के लिए सामने आया है। जहां पहले कयास लगाए जा रहे थे कि आदित्य ठाकरे को महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है वहीं अब मुख्यमंत्री के लिए उद्धव ठाकरे का नाम सामने आने के बाद सारे कयासों पर विराम लग गया है (Maharashtra Government Formation LIVE)। वहीं मिली जानकारी के अनुसार महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री के अलावा 2 उपमुख्यमंत्री, 6 केबिनेट मंत्री और 6 स्वतंत्र प्रभार मंत्री होंगे। इनके अलावा सूत्रों के अनुसार कांग्रेस ने विधानसभा अध्यक्ष के पद की मांग की है।

शिवसेना को NCP-Congress का समर्थन

महाराष्ट्र में एक लम्बे संघर्ष के बाद आखिरकार शिवसेना ने महाराष्ट्र में सरकार बना ही ली शिवसेना को सरकार बनाने के लिए एनसीपी और कॉग्रेस का सहारा लेना पड़ा। और आखरी में सलाह- करने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने शिवसेना को समर्थन देने का निर्णय लिया है। महाराष्ट्र के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब शिवसेना का मुख्यमंत्री बना है। सरकार के बनना लगभग तय हो चुका है।  अभी यह तय नहीं हुआ है किस पार्टी को  कितने मंत्री पद मिलेंगे। राजयपाल से मुलाकात करने आदित्य ठाकरे और एकनाथ सिंदे राजभवन पहुंच चुके है। और एनसीपी और कांग्रेस ने भी अपने समर्थन पत्र को राजभवन फैक्स कर दिया है।

शिवसेना की सरकार बनना तय – सूत्र

Prabhat Jain

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.