Zomato-Swiggy से खाना ऑर्डर करना हुआ बेहद महंगा

0

देश काफी तेजी से डिजिटल होता जा रहा है। आज के दौर में लगभग अधितकर काम ऑनलाइन (online food app Zomato Increases Delivery Charges) ही किए जाने लगे हैं। शॉपिंग करना हो या फिर मनी ट्रांसफर या फिर खाना मंगवाना, सभी काम अब ऑनलाइन और घर बैठे ही होने लगे हैं। वहीं बीते 6 महीनों में ऑनलाइन खाना मंगवाना (online food delivery) बेहद महंगा हो गया है। लोगों की मुश्किलों को आसान करने के लिए यह ऑनलाइन सुविधा शुरू की गई थी जिसका लोगों ने भी भरपूर लाभ उठाया लेकिन अब जहां कंपनियों ने इस पर छूट देना बंद कर दिया है, वहीं दूसरी तरफ फ़ूड डिलिवरी चार्ज (food delivery charge) में भी इजाफा कर दिया गया है। दरअसल फूड डिलिवरी एप जोमेटो (Zomato Increases Delivery Charges) और स्विगी (Swiggy) ने अपने चार्ज बढ़ा दिए हैं जिस वजह से रेस्टोरेंट्स की बिक्री पर इसका सीधा असर देखने को मिल रहा है।

Zomato Sex Video Viral : रीना ठाकुर के बाद अब Zomato की अय्याशी

गौरतलब है कि पहले यदि इन एप से खाना आर्डर (Zomato Increases Delivery Charges) करने के बाद इसे कैंसल किया जाता था तो उसका कोई भी शुल्क नहीं देना होता था, लेकिन अब कंपनियां आर्डर कैंसल करने पर भी चार्ज वसूलने लगी हैं। डिस्काउंट या फिर ऑफर की बात की जाए तो कुछ चुनिंदा होटल्स या रेस्टोरेंट्स (few hotels and restaurants) पर ही छूट दी जा रही है। वहीं कंपनियों ने अपने रॉयल्टी प्रोग्राम (Royality Program) में भी इजाफा कर दिया है जिससे लोगों की मुश्किलें और बढ़ गई हैं। एक अंग्रेजी अखबार में छपी खबर के अनुसार बीते अक्टूबर माह से जोमेटो (Zomato) और दिसंबर माह से स्विगी (Swiggy) से जुड़े रेस्टोरेंट्स की बिक्री 6 फीसदी गिर गई है। गौरतलब है कि हाल ही में फ़ूड डिलीवरी एप जोमाटो (Zomato) ने ऑन टाइम डिलीवरी (one time delivery) शुरू कर दी है। अगर जोमेटो ऑन टाइम डिलीवरी (Zomato started One Time Delivery) नहीं करता है तो फिर वह अपने ग्राहकों को फ्री में खाना डिलीवर करेगा। हालांकि इस सुविधा के लिए जोमेटो अपने ग्राहकों से 10 रुपए का अतिरिक्त शुल्क भी वसूल कर रहा है।

Zomato Delivery Boy Video Viral : फिर आया जोमैटो डिलीवरी बॉय का विडियो

इसके अलावा जोमेटो (Zomato Increases Delivery Charges) के अपनी गोल्ड मेंबरशिप (Gold membership) की बात की जाए तो इसकी फीस में भी इजाफा किया गया है। वहीं अब जोमेटो ने डिलीवरी शुल्क दूरी के हिसाब से लेना शुरू कर दिया है। अब जोमेटो डिलीवरी (Zomato delivery) के लिए 16 रुपए से लेकर 45 रुपए तक का शुल्क वसूल रहा है। वहीं स्विगी (Swiggy) ने छोटे शहरों और कस्बों में अपना डिलीवरी शुल्क बढ़ाने का निर्णय किया है। अगर कोई ग्राहक पीक ऑवर्स में खाना आर्डर करता है तो उसे अतिरिक्त शुल्क देना होगा। वहीं स्विगी से 98 रुपए तक का खाना आर्डर करने पर 31 रुपए डिलीवरी चार्ज (Delivery charge) लिया जाता है जबकि इससे ज्यादा का खाना आर्डर करने पर 21 रुपए डिलीवरी शुल्क देना होता है। अब फ़ूड डिलीवरी एप (food delivery app) मनमाने तरीके से उपभोक्ताओं से चार्ज वसूल रही हैं।

मजबूरी जिसके चलते उबर ने जोमेटो को बेच दिया अपना व्यापार

Prabhat Jain

Share.