website counter widget

First rain of monsoon : अगले दो दिन में आ जाएंगी मानसून की बारिश

0

मौसम (weather) में गर्मी का कहर अब बस कुछ ही दिन तक रहेगा। गर्मी के मौसम के बाद अब बारिश का मौसम (rainy season) आने वाला है। मौसम विभाग (weather department) के अनुसार आने वाले 48 घंटे में मानसून की पहली बारिश (First rain of monsoon) हो सकती है।

बारिश के बारे में भारतीय मौसम विभाग ने बताया कि बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी हिस्से से आने वाली हवाओं से मानसून के आगे बढ़ने और इसे मज़बूत होने में मदद मिल रही है। अगर यहीं स्थिति बनी रही तो अगले 48 घंटे में अंडमान निकोबार द्वीप समूह में तेज बारिश होने की उम्मीद है। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार तक देश के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है।

नेपाल की राजधानी काठमांडू में 3 धमाके, कई मरे

 जानकारी के अनुसार, 29-30 मई तक मानसून रफ्तार पकड़ सकता है। इसके पहले मौसम विभाग ने अपने अनुमान में कहा था कि दक्षिण-पश्चिम मानसून पांच दिन की देरी से 6 जून को केरल तट पर पहुंचेगा। विभाग ने इस बार सामान्य 96 फीसदी बारिश की संभावना जताई है।

मानसून का एक और पूर्वानुमान मई के अंत या जून के पहले सप्ताह में जारी किया जाएगा, जिसके बाद स्थिति साफ़ हो जायेगी कि बारिश कैसी होगी। विभाग ने अपने बुलेटिन में कहा कि अगले 24 घंटे के दौरान जम्मू कश्मीर और अरुणाचल प्रदेश के कई इलाकों में बारिश होने का अनुमान है।

हैकर्स पूरे शहर को हैक कर मांग रहे फिरौती

महाराष्ट्र के विदर्भ, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, झारखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में तेज गर्म हवाएं चलने का अनुमान बताया जा रहा है। मानसून का सीधा असर ग्रामीण आबादी पर पड़ता है। मानसून सामान्य और अच्छा रहने से ग्रामीण इलाकों में लोगों की आय बढ़ती है, जिससे मांग में भी तेजी आती है। ग्रामीण इलाकों में आय बढ़ने से इंडस्ट्री को भी फायदा मिलता है। मौसम विभाग का कहना है कि अगली रिपोर्ट आने के बाद आगे की स्थिति के बारे में बताया जाएगा।

Jammu And Kashmir में पुलवामा हमले जैसी साजिश, आतंकियों ने…..

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.