नॉर्थ-ईस्ट में सामने आया कोरोना का पहला मामला, राज्य हुआ लॉकडाउन

0

  1. देश में लगातार कोरोना वायरस (Coronavirus Cases In India) के मामले बढ़ते जा रहे हैं जिस वजह से प्रशासन बेहद सख्त है। इस वायरस (COVID-19 India) को फैलने से रोकने के लिए लगभग पूरे देश को लॉकडाउन (Coronavirus Lock Down) कर दिया गया है। साथ ही प्रशासन ने लॉकडाउन का पालन न करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का भी ऐलान किया है। देश के 4 राज्यों में कर्फ्यू लगा लिया गया है। विश्व स्वस्थ संगठन (WHO) ने आंकड़े जारी करते हुए बताया की दुनिया भर में इस वायरस (Coronavirus Outbreak) से जहां 67 दिन में 1 लाख लोग संक्रमित हुए, वहीं ये आंकड़ा 2 लाख पहुचने में महज़ 11 दिन का वक़्त लगा। इसके बाद यह गिनती महज चार दिन के भीतर 3 लाख से पार हो गई। WHO के अनुसार दुनिया का कोई भी देश इस वायरस से अछूता नहीं रहा।

भारत में कोरोना का कहर

भारत में भी कोरोना से संक्रमित लोगों (Coronavirus Is Spreading) का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। अब तक भारत में इस वायरस से 519 लोग संक्रमित हो चुके हैं और इनमे से 10 लोगों की मौत (Death due to coronavirus) हो चुकी है। देश के लगभग अधिकतर राज्यों को लॉक डाउन किया जा चुका है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ( Prime Minister Narendra Modi) और सभी राज्यों की सरकारें जनता से लगातार घरों में रहने और तमाम सावधानियां बरतने की अपील कर रही हैं। देश में अभी तक नार्थ-ईस्ट का हिस्सा इस वायरस (Coronavirus India) से अछूता था लेकिन मणिपुर में एक 23 वर्षीय महिला की इस वायरस से संक्रमित हो गई। उसका टेस्ट पोजिटिव आने पर अब नार्थ-ईस्ट में इस वायरस (Coronavirus Pandemic) का पहला मामला सामने आया है। मिली जानकारी के अनुसार महिला हाल ही में ब्रिटेन की यात्रा कर लौटी थी।

मणिपुर हुआ लॉक डाउन

इंफाल के जवाहर लाल नेहरु इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (JNIMS) में संक्रमित महिला को इलाज के लिए भर्ती किया गया है। पीड़ित महिला इंफाल पश्‍चिम में थांगमेबंद (Thangmeiband) की रहने वाली है। मणिपुर में वायरस का पहला मामला सामने आने के बाद सोमवार को मणिपुर सरकार ने राज्‍य भर में लॉक डाउन का ऐलान किया। राज्य में लागू यह लॉक डाउन 31 मार्च तक रहेगा। यह ऐलान नए कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए एहतियातन किया गया है।

दो अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड का गठन

राज्य में लॉक डाउन (Lock Down) के दौरान केवल अत्‍यंत जरूरी सेवाओं को ही छूट दी गई है। वहीं राज्य सरकार ने दो अस्‍पतालों में आइसोलेशन वार्ड का गठन किया है। इनमे Regional Institute of Medical Sciences (RIMS) और JNIMS अस्पताल शामिल हैं। वहीं मणिपुर सरकार ने लोगों को होम क्‍वारंटाइन के आदेश को फॉलो करने व इसके किसी भी लक्षण को न छिपाने का आग्रह किया है। बता दें की भारत में सबसे प्रभावित राज्‍य महाराष्‍ट्र है। महाराष्ट्र में कोरोना के मामले सबसे ज्यादा है और यहां सबसे ज्यादा मौत भी हुई है। फिलहाल इस वायरस (Coronavirus) से दुनिया भर में मौत का आंकड़ा 17 हजार पार कर गया है।

Coronavirus को लेकर पीएम मोदी का देश के नाम संदेश

इस दवा से ख़त्म होगा Coronavirus!

 

Prabhat Jain

Share.