PMC से सरकार को कोई लेना देना नहीं!

0

पंजाब एंड महाराष्ट्र को ऑपरेटिव बैंक (Punjab and Maharashtra Co Operative Bank) का घोटाला सामने आने के बाद उसके ग्राहकों पर कई सारी पाबंदियाँ लगा दी गई है। अब सरकार ने भी इस मामले से अपना पल्ला झाड लिया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा है कि को-ऑपरेटिव बैंक से सरकार का कोई लेना-देना नहीं है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) इसकी नगरानी करती है।

केंद्र सरकार ने आईएएस अधिकारियों कि पदोन्नति का आदेश जारी किया

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भाजपा के नरीमन प्वाइंट स्थित कार्यालय पहुंची, जहां बाहर पीएमसी बैंक घोटाले (PMC Bank Scam) के पीड़ित प्रदर्शन कर रहे थे। उन्होने पीड़ितों से बात की (Nirmala Sitharaman On PMC Bank Scam)। इसके बार पत्रकारों से हुई वार्ता में वित्त मंत्री ने कहा कि पीएमसी बैंक घोटाले के पीड़ितों से बात हुई है। आरबीआई इस पूरे मामले का अध्ययन कर रही है। बैंकिंग सचिव पूरे मामले की जानकारी लेंगे।  इसको लेकर अन्य मंत्रालयों से भी संपर्क किया जाएगा।  इस मामले को लेकर आज शाम RBI गवर्नर के साथ बैठक है। जरूरत पड़ने पर संसद के शीतकालीन सत्र में को-ऑपरेटिव बैंक के नियमों में बदलाव कर सकते हैं।

भारत का ग्रोथ रेट घटकर हुआ 5.8 फीसदी

वित्त मंत्री (Finance Ministry Nirmala Sitharaman) ने आगे कहा कि कमियों को समझने के लिए आईबीआई के प्रतिनिधि भी होंगे, क्या हुआ यदि आवश्यक हो, तो उन तरीकों को देखें जिनमें संबंधित अधिनियमों में संशोधन करना होगा। यदि संशोधन  भ्रष्टाचार पर रोक लगाने में मदद करते हैं तो उन्हें रेग्युलेट करने में हमारी मदद करें (Nirmala Sitharaman On PMC Bank Scam)। नियामक को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें। जो समूह पीएमसी बैंक के मामले को देख रहा है उसमें वित्त मंत्रालय के दो सचिव होंगे। बैठक में आरबीआई के एक उप-गवर्नर स्तर के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। ताकि भविष्य में ऐसी चीजों को रोकने और नियामक को बेहतर और सशक्त बनाने के लिए हम आवश्यक विधायी कदम उठा सकें। इन उद्देश्यों के साथ यह समूह कार्य करेगा।

एक महिला जो पुरुष को बनाती थी हवस का शिकार

मुझे मेरा पैसा चाहिए

घोटाले के बारे में कृष्णा नाम के जमाकर्ता ने कहा मुझे नहीं पता कि वह क्या कर रहे हैं। मुझे इस बात की परवाह नहीं है कि वह क्या करेंगे। मुझे मेरा पैसा वापस चाहिए। मैंने बैंक में जो भी पैसा जमा कराया है उसे मैं दोबारा कभी नहीं कमा पाउंगा।

    – Ranjita Pathare

Share.