Arvind Kejriwal और पाक प्रधानमंत्री Imran Khan की मुलाकात का सच

0

सोशल मीडिया पर कई तस्वीरें (Arvind Kejriwal Meeting Imran Khan), वीडियो और खबरें वायरल हो जाती हैं। सोशल मीडिया पर वायरल (social media viral) होने वाला यह कंटेंट कब का है, कहां से आया है, किसके द्वारा पोस्ट किया गया है ये कोई भी पता नहीं लगता बस लग जाता है उसे शेयर करने और वायरल करने में। सोशल मीडिया (social media) आज एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन चुका है जहां दुनिया में घटने वाली छोटी से छोटी घटना को भी पलक झपकते दुनियाभर के तमाम लोगों तक पहुंचाया जा सकता है। देखा जाए तो सोशल मीडिया एक बेहद काम का प्लेटफॉर्म है लेकिन इसका गलत इस्तेमाल करना आज के दौर के लोगों की आदत बन चुका है। आज सोशल मीडिया पर ऐसे-ऐसे वीडियो (viral video social media)  और तस्वीरें वायरल हो रही हैं जो बेहद पुरानी हैं लेकिन उन्हें आज के दौर से लिंक कर वायरल किया जा रहा है। यह कंटेंट ज्यादातर राजनेताओं से जुड़े होते हैं जो उनकी छवि को ख़राब करने के उद्देश्य से वायरल (viral video social media) किए जाते हैं। आज हम आपको ऐसी ही एक तेजी से वायरल होती तस्वीर के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका इस्तेमाल किसी की छवि को धूमिल करने के लिए किया जा रहा है, (Arvind Kejriwal Meeting Imran Khan) लेकिन इसकी सच्चाई के बारे में कोई नहीं जाता न ही जानने की कोशिश कर रहा है। सोशल मीडिया (social media) पर हर कोई भेड़ चाल चलने में लगा हुआ है और बिना जांचे-परखे ही किसी भी कंटेंट को शेयर कर रहा है। दरअसल इन दिनों सोशल मीडिया (social media) पर राजधानी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi CM Arvind Kejriwal) और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Pakistan Prime Minister Imran Khan) की एक तस्वीर छाई हुई है। इस तस्वीर के साथ कैप्शन लिखा गया है कि, “दिल्ली चुनाव से पहले इमरान से आशीर्वाद लेते हुए केजरी। पाकिस्तान भी केजरीवाल (Pakistan Prime Minister Imran Khan) को जीत दिलवाने के लिए कड़ी मशक्कत कर रहा है।”

दिल्ली चुनाव में AAP का घोषणा पत्र जारी, जाने AAP भाजपा कांग्रेस के घोषणापत्र में क्या अंतर है

यह तस्वीर (Arvind Kejriwal Meeting Imran Khan) बेहद तेजी से वायरल हो रही है और यूजर इसे लगातार शेयर कर रहे हैं। चूंकि दिल्ली में विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Elections 2020) होने हैं और उससे पहले इस तरह की तस्वीर उनकी छवि ख़राब करने की कोशिश है। लेकिन इस तस्वीर की क्या सच्चाई है? अरविंद केजरीवाल कब इमरान खान (Pakistan Prime Minister Imran Khan) से मिले इसे कोई नहीं जानता न जानने की कोशिश कर रहा है बस तस्वीर को शेयर कर इसे वायरल कर रहा है। लेकिन जब इस तस्वीर की सच्चाई पता की गई तब मामला कुछ और ही निकला। दरअसल सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही यह तस्वीर 4 साल पुरानी यानी साल 2016 की है जब इमरान खान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नहीं थे। उस वक़्त इमरान खान ने अरविंद केजरीवाल (Delhi CM Arvind Kejriwal) से मिलने के लिए कई बार आग्रह किया था जिसके बाद उन्हें मिलने की अनुमति दी गई थी। अरविंद केजरीवाल की इमरान खान से मुलाक़ात 20 मार्च 2016 को हुई थी और ये खबर उस वक़्त कई अख़बारों में प्रकाशित की गई थी। जब अरविंद केजरीवाल (Delhi CM Arvind Kejriwal)  का आधिकारिक ट्विटर अकाउंट खंगाला गया तब पाया कि उन्होंने भी अपनी इस मुलाकात की तस्वीर पोस्ट की थी।

केजरीवाल ने सबूत के साथ रखी अपने विकास की बात

अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इस तस्वीर (Arvind Kejriwal Meeting Imran Khan) की सच्चाई आप सभी के सामने है कि यह तस्वीर अभी की नहीं बल्कि बेहद पुरानी है जिसे केजरीवाल (Delhi CM Arvind Kejriwal)  की छवि को धूमिल करने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। अरविंद केजरीवाल (Delhi CM Arvind Kejriwal)  ने मौजूदा समय में पाक प्रधानमंत्री इमरान खान (Pakistan Prime Minister Imran Khan) से कोई मुलाक़ात नहीं की। इस बात की पूर्णतः पुष्टि के लिए जब आम आदमी पार्टी (aam Aadmi Party) के नेता संजय सिंह से पूछा गया तब उन्होंने कहा, “यह तस्वीर 2016 की है, उस समय इमरान खान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नहीं थे और काफी आग्रह के बाद उन्हें अप्वाइंटमेंट दिया गया था। हाल में मुख्यमंत्री जी ने इमरान खान (Pakistan Prime Minister Imran Khan) से कोई मुलाकात नहीं की है।” अब आपको बता दें कि इस तस्वीर को राजबीर चौधरी (Rajbeer Choudhary) नाम के फेसबुक यूजर ने पोस्ट किया है जो बिहार की राजधानी पटना का रहने वाला है। आप जब भी सोशल मीडिया पर इस तरह की कोई तस्वीर या वीडियो को वायरल होते देखें तो पहले उसकी सच्चाई जरूर पता करें।

Prabhat Jain

Share.