मोदी सरकार का तोहफा, अब बेहद सस्ते में मिलेगी बिजली

0

राजधानी दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने दिल्लीवासियों को फ्री बिजली देने का ऐलान किया था और उसे लागू भी किया था। अब राजधानी दिल्ली में 200 यूनिट तक फ्री बिजली दी जा रही है। लेकिन अब पूरे देश में बिजली बेहद जल्द सस्ती (Electricity May Cheaper Soon) होने वाली है। जी हां अब जल्द ही सभी देशवासियों के बिजली बिल कम हो जाएंगे। दरअसल बीते 1 अगस्त से जो नए नियम बिजली खरीद के लिए लागू किए गए हैं उनकी वजह से बिजली उत्पादन करने वाली कंपनियों (Electricity Generation Companies) की लागत में कमी आई है। लागत घट जाने से बिजली की कीमतों में भी कमी आ सकती है।

VIDEO : महाराष्ट्र के महासंग्राम पर राहुल गांधी का बड़ा बयान

अगर बिजली की कीमतों में कमी आती है तो जल्द ही देशवासियों को बिजली के भारी-भरकम बिल से राहत मिल जाएगी। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार ऊर्जा मंत्रालय (Ministry of Energy) द्वारा सभी रेगुलेटर्स को एक पत्र लिखा गया है। इस पत्र में ऊर्जा मंत्रालय ने लिखा है कि बिजली की दरों को कम किया जाए जिससे इसका फायदा उपभोक्ताओं को मिल सके और उन्हें भारी-भरकम बिजली के बिल से निजात मिल सके। वहीं अगर बिजली के बिल में कमी आती है तो ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि प्रत्येक ग्राहक 100 यूनिट बिजली पर 10 रुपए बचा सकता है।

दुर्लभ महिला हाथों में 12 और पैरों में है 20 उंगलियां

वहीं इस संबंध में जब से नए नियम लागू किए गए हैं तभी से डिस्कॉम को बिजली खरीदने के लिए एडवांस पेमेंट का भुगतान करना पड़ता है। जब तक एडवांस पेमेंट या फिर लेटर ऑफ क्रेडिट नहीं दिया जाता तब तक बिजली उत्पादन करने वाली कंपनियां (Electricity Generation Companies) बिजली नहीं देती। चूंकि बिजली उत्पादन करने वाली कंपनियों को एडवांस पेमेंट प्राप्त होता है जिससे उनकी फंड की जरूरत कम जो जाती है। इस नए नियम के बाद से बिजली उत्पादन करने वाली कंपनियों (Electricity Generation Companies) को वर्किंग कैपिटल में तकरीबन 4 से 4.5 करोड़ रुपए की बचत होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम कैलाश जोशी का अंतिम संस्कार आज

Prabhat Jain

Share.