Assembly Elections 2019 : इन राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान

0

देश के कई राज्यों में विधानसभा चुनाव (Assembly Elections 2019) होने वाले हैं, जिन्हें देखते हुए राजनीतिक पार्टियां भी सक्रिय हो गई है। वहीं चुनाव को देखते हुए चुनाव आयोग ने भी अपनी तैयारियां पूरी कर ली है। इस साल होने वाले महाराष्ट्र(Maharashtra) , हरियाणा(Haryana ) और झारखंड (Jharkhand) चुनाव की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। तीनों राज्यों की विधानसभा का कार्यकाल जल्द ही खत्म होने वाला है।

सांसद प्रज्ञा ठाकुर के ‘बेईमान’ बयान पर कांग्रेस मंत्री का हमला

महाराष्ट्र विधानसभा में 288 सीटों पर चुनाव होने हैं। वहीं हरियाणा और झारखंड की 90 और 82 सीटों पर इस साल के अंत तक चुनाव संभावित हैं। इसके पहले इन तीनों ही राज्यों में अक्टूबर 2014 में विधानसभा चुनाव हुए थे। इनके नतीजों का ऐलान 19 अक्टूबर को हुआ था (Assembly Elections 2019)। अभी तक चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान नहीं किया है, लेकिन जल्द ही तारीखों का ऐलान कर दिया जाएगा। 2014 में इन तीनों राज्यों में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनी थी। महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों में से बीजेपी के खाते में 122 सीटें आई थीं और देवेंद्र फडणवीस मुख्यमंत्री बने थे।

गृहमंत्री अमित शाह के सामने ममता बनर्जी ने कही बड़ी बात

मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा की अगुआई में टीमें तैयार की जा चुकी है। उन्होने इस बारे में बुधवार को बताया था कि मतदान की तारीखें तय करने में केंद्रीय बलों को एक जगह से दूसरे जगह तक ले जाना एक अहम कारक है। हमेशा की तरह चुनाव की तारीखों की घोषणा जल्द ही दिल्ली में की जाएगी।

INX Media Case : फिर बढ़ी चिदंबरम की न्यायिक हिरासत की अवधि

महाराष्ट्र और हरियाणा के साथ नहीं होगा झारखंड का चुनाव

कहा जा रहा है कि इस बार झारखंड (Jharkhand) में आयोग विधानसभा चुनाव की घोषणा महाराष्ट्र और हरियाणा के साथ नहीं करेगा। झारखंड में चुनाव कराने की बाकी राज्यों से अलग स्थितियां हैं और अभी राज्य विधानसभा की अवधि खत्म होने में 3 महीने से अधिक का समय शेष है। 81 विधानसभा सीटों वाले झारखंड में बहुत से क्षेत्र नक्सलवाद से प्रभावित हैं। इसलिए चुनाव के लिए आयोग की चुनौतियां अलग होती हैं। सुरक्षा के लिए वहाँ अधिक सैनिकबल  की भी आवश्यकता होती है, इसीलिए झारखंड का चुनाव दोनों राज्यों के साथ नहीं हो रहा है।

   – रंजीता पठारे 

Share.