website counter widget

Assembly Elections 2019 Dates : हरियाणा-महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की घोषणा VIDEO

0

चुनाव आयोग ने आज यानि शनिवार को हरियाणा-महाराष्ट्र में विधानसभा चुनावों (Maharashtra & Haryana state Assembly elections) का ऐलान कर दिया गया है। दोनों राज्यों में चुनाव एक फेज में ही कराए जाएंगे (Assembly Elections 2019 Dates)। इसके लिए नामांकन की प्रक्रिया 27 सितंबर से शुरू हो जाएगी। उम्मीदवार 4 अक्टूबर तक उम्मीदवार नामांकन कर सकेंगे। 21 अक्टूबर को दोनों राज्यों में मतदान (Haryana & Maharashtra Assembly elections to be held on 21st October) होगा। 24 अक्टूबर को वोटों की गिनती कर नतीजे जारी कर दिए जाएंगे।

डीजल-पेट्रोल में भारी उछाल, वाहन चालाक बेहाल

दोनों राज्यों में लागू हुई आचार संहिता

चुनाव की तारीखों की घोषणा होते ही दोनों राज्यों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। इसके बाद वर्तमान सरकार न तो कोई नई घोषणा कर सकेगी और ना ही कोई नई योजना लागू कर पाएगी (Assembly Elections 2019 Dates)। अभी हरियाणा की कुल 90 सीटों में से 47 पर भाजपा, 15 पर कांग्रेस, आईएनएलडी+ 20 और अन्य आठ सीटों हैं। वहीं महाराष्ट्र की कुल 288 विधानसभा सीटों में से भाजपा 122, शिवसेना 63, कांग्रेस 42, एनसीपी 41 और अन्य 20 सीटों पर है।

सरकार गिराने के लिए MP में हनी ट्रैप! सामने आए नेताओं और अफसरों के नाम!

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान  मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील ओरोड़ा (Sunil Arora) ने कहा कि हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर चुनाव होना है। इसके लिए 1.3 लाख EVM  का इस्तेमाल किया जाएगा। महाराष्ट्र में 288 विधानसभा सीटों पर चुनाव होना है इसके लिए 1.8 लाख EVM का उपयोग किया जाएगा। हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल 2 नवंबर तक है  वहीं महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 9 नवंबर को खत्म हो रहा है।

पाकिस्तान अपनी मूर्खतापूर्ण हरकत से दुनिया भर में बना मजाक का विषय

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील ओरोड़ा (Sunil Arora) ने बताया कि चुनाव में 28 लाख रुपये तक का ही खर्च किया जाएगा। ये बात दोनों ही राज्यों में लागू होगी। तारीखों का ऐलान करने से पहले चुनाव आयोग ने सुरक्षा का जायजा लिया और तैयारियों को परख कर ही अब चुनाव कराया जा रहा है। उन्होने आगे कहा कि ईवीएम पूरी तरह से सुरक्षित हैं, EVM और VVPAT मशीनों को डबल लॉक में रखा जाएगा। कोई भी उम्मीदवार या उनके साथी एक निश्चित सुरक्षित दूरी से स्ट्रॉन्ग रूम की सुरक्षा पर निगाह रख सकते हैं।

   – रंजीता पठारे 

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.