Memorial Scam : ‘माया’ पर छाया संकट का साया

0

उत्तरप्रदेश में गठबंधन की राजनीति करने वाली सपा (SP) और बसपा (BSP) के प्रमुखों पर प्रवर्तन निदेशालय (ED) अपना शिकंजा कस रही है। पिछले दिनों सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव पर अवैध खनन और रिवर फ्रंट घोटाले में शिकंजा कसने वाले प्रवर्तन निदेशालय ने, अब अपना रुख माया की तरफ कर लिया है। दरअसल ईडी ने माया सरकार में हुए 14 अरब के स्मारक घोटाले में बसपा प्रमुख के करीबियों पर धावा बोल दिया है।

प्रवर्तन निदेशालय ने साल 2007 से 2011 के बीच हुए स्मारकों के निर्माण में, धन के दुरुपयोग करने के संबंध में 6 स्थानों पर छापामारा है। कुछ सरकारी अधिकारी भी इस कार्रवाई के दायरे में हैं। उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ के हजरतगंज और गोमती नगर इलाके में प्रवर्तन निदेशालय अपनी छापामार कार्रवाई को अंजाम दे रहा है। स्मारक घोटाला मामला बसपा सुप्रीमो मायावती से जुड़ा बताया जा रहा है। गौरतलब है कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 111 करोड़ रुपए का स्मारक घोटाला दर्ज किया है। स्मारक और मूर्तियों के नाम पर साल 2007 से 2011 तक के कार्यकाल में,  1400 करोड़ रुपए खर्च करने के मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लांड्रिंग के अंतर्गत छापेमारी की है।

प्रवर्तन निदेशालय ने सरकारी खजाने को नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाते हुए मामला दर्ज किया है। इस स्मारक घोटाले में सरकारी खजाने को तकरीबन 111 करोड़ रुपए का नुकसान उठाना पड़ा था, जबकि मूर्ति बनाने की परियोजना की लागत 1,400 करोड़ रुपए से भी अधिक थी। सर्वप्रथम इस घोटाले के खिलाफ राज्य सतर्कता विभाग ने केस दर्ज किया था। राज्य सतर्कता विभाग की रिपोर्ट के आधार पर प्रवर्तन निदेशालय ने भी मुकदमा दर्ज किया था। प्रवर्तन निदेशालय के ज्वाइंट डायरेक्टर राजेश्वर सिंह के नेतृत्व में ईडी की टीम लखनऊ में 6 जगह और नोएडा में 1 स्थान पर छापामार रही है।

प्रवर्तन निदेशालय की इस कार्रवाई पर सपा-बसपा समेत विपक्षी पार्टियों ने आरोप लगाते हुए कहा कि, केंद्र में स्थापित एनडीए सरकार सपा-बसपा के गठबंधन से इतना डर गई है कि, ईडी और सीबीआई जैसी संस्थाओं का गलत इस्तेमाल करने पर उतर आई है। इन संस्थाओं का गलत इस्तेमाल कर एनडीए सरकार मायावती और अखिलेश यादव को बदनाम करने की साजिश रच रही है।

(प्रभात)

Sabarimala Temple Case: मोहन भागवत के विवादित बोल

गौ तस्करी को लेकर पूर्व विधायक का बयान

Lok Sabha Election 2019 : एक्शन मोड में प्रियंका गांधी

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News
Share.